Sarkari Yojana

राशन कार्ड से सिर्फ राशन ही नहीं, बल्कि फ्री सिलेंडर-घर और बीमा समेत इन 8 सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं Ration Card धारक

राशन कार्ड सिर्फ सस्ते राशन तक सीमित नहीं है। इसके जरिए आप फ्री सिलेंडर (उज्ज्वला योजना), प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान भारत (स्वास्थ्य बीमा), शिक्षा में छात्रवृत्ति, मनरेगा के तहत रोजगार, जनधन खाता, मुफ्त बिजली योजना और कई अन्य सरकारी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

By PMS News
Published on
राशन कार्ड से सिर्फ राशन ही नहीं, बल्कि फ्री सिलेंडर-घर और बीमा समेत इन 8 सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं Ration Card धारक
8 benefits of ration card

राशन कार्ड भारत सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है, जिसका उपयोग गरीब और जरूरतमंद परिवारों को सस्ती दरों पर खाद्य सामग्री प्राप्त करने के लिए किया जाता है। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि राशन कार्ड केवल राशन लेने तक ही सीमित नहीं है। इसके ज़रिए कई अन्य सरकारी योजनाओं का भी लाभ उठाया जा सकता है। यहां हम आपको राशन कार्ड के जरिए मिलने वाली 8 प्रमुख सुविधाओं के बारे में बता रहे हैं, जिनका फायदा राशन कार्ड धारक आसानी से उठा सकते हैं।

1. फ्री सिलेंडर योजना (प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना)

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत बीपीएल (गरीबी रेखा के नीचे) परिवारों को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए राशन कार्ड धारक आवेदन कर सकते हैं। योजना के तहत पहला सिलेंडर मुफ्त में दिया जाता है, जिससे ग्रामीण और गरीब परिवारों को स्वच्छ ईंधन प्राप्त हो सके।

2. प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY)

राशन कार्ड धारक प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर पाने के लिए पात्र होते हैं। इस योजना का उद्देश्य गरीबी रेखा के नीचे आने वाले परिवारों को सस्ती दरों पर घर उपलब्ध कराना है। राशन कार्ड के जरिए आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं, जिसमें सरकार द्वारा सब्सिडी देकर लोगों को अपना घर बनाने या खरीदने में मदद की जाती है।

3. फ्री हेल्थ इंश्योरेंस (आयुष्मान भारत योजना)

आयुष्मान भारत योजना के तहत, राशन कार्ड धारकों को मुफ्त स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिलता है। इस योजना में परिवार के हर सदस्य को 5 लाख रुपये तक का मेडिकल कवर दिया जाता है, जो किसी भी निजी या सरकारी अस्पताल में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ के रूप में उपयोग किया जाता है।

4. शिक्षा में मदद (सरकारी छात्रवृत्ति योजनाएं)

राशन कार्ड धारक परिवारों के बच्चों को सरकारी छात्रवृत्ति योजनाओं का लाभ भी मिलता है। इसके तहत गरीब परिवारों के बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता दी जाती है। राशन कार्ड का उपयोग करके आप इन छात्रवृत्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं और अपने बच्चों की शिक्षा के लिए आर्थिक मदद प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी देखें Bank Account DBT Enable Disable Check Process: बैंक खाते में डीबीटी चालू है या नहीं, यहां से चेक करें

Bank Account DBT Enable Disable Check Process: बैंक खाते में डीबीटी चालू है या नहीं, यहां से चेक करें

5. मनरेगा (महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम)

मनरेगा के तहत सरकार गरीब परिवारों को साल में 100 दिन का रोजगार उपलब्ध कराती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड धारक पात्र होते हैं। यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है, जिससे गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे लोग अपनी आजीविका कमा सकें।

6. मुफ्त राशन (राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम – NFSA)

राशन कार्ड का सबसे प्रमुख लाभ है सस्ते दरों पर राशन प्राप्त करना। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत, राशन कार्ड धारकों को अनाज, गेहूं, चावल और अन्य खाद्य सामग्री सब्सिडी दरों पर उपलब्ध कराई जाती है। कोरोना महामारी के दौरान भी सरकार ने मुफ्त राशन योजना शुरू की थी, जिसका लाभ लाखों परिवारों ने उठाया।

7. जनधन योजना के तहत खाता खोलना

जनधन योजना के तहत बैंक खाता खोलने के लिए राशन कार्ड का उपयोग किया जा सकता है। यह योजना गरीब और निम्न आय वर्ग के लोगों को बैंकिंग प्रणाली से जोड़ने के लिए शुरू की गई थी, जिससे वे आसानी से सरकारी सब्सिडी और अन्य वित्तीय लाभ प्राप्त कर सकें। राशन कार्ड धारक बिना किसी शुरुआती बैलेंस के इस योजना के तहत खाता खोल सकते हैं।

8. मुफ्त बिजली योजना

कई राज्य सरकारें राशन कार्ड धारकों को मुफ्त या सस्ती दरों पर बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराती हैं। इसके तहत गरीब परिवारों को सीमित यूनिट तक बिजली मुफ्त दी जाती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए राशन कार्ड का होना जरूरी है।

यह भी देखें Caste Certificate: घर बैठे अपना जाति प्रमाण पत्र बनाएँ अपने मोबाइल फोन से

Caste Certificate: घर बैठे अपना जाति प्रमाण पत्र बनाएँ अपने मोबाइल फोन से

0 thoughts on “राशन कार्ड से सिर्फ राशन ही नहीं, बल्कि फ्री सिलेंडर-घर और बीमा समेत इन 8 सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं Ration Card धारक”

Leave a Comment