latest update

Most important Document in India: ये 8 सरकारी कार्ड जो सबके लिए हैं जरूरी, अभी देखें

सरकार द्वारा जारी 8 महत्वपूर्ण कार्ड्स—आधार, किसान, एबीसी, श्रमिक, संजीवनी, आभा, गोल्डन और ई-श्रम—के माध्यम से आप सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं,

By PMS News
Published on
Most important Document in India: ये 8 सरकारी कार्ड जो सबके लिए हैं जरूरी, अभी देखें

आजकल सरकार की तरफ से कई प्रकार के कार्ड्स जारी किए जा रहे हैं, जो आम जनता के लिए अनेक लाभकारी योजनाओं का द्वार खोलते हैं। अगर आपके पास ये कार्ड्स हैं, तो आप विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। इस लेख में, हम आपको उन सात महत्वपूर्ण कार्ड्स के बारे में जानकारी देंगे, जिनके माध्यम से आप विभिन्न सरकारी लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

1. किसान कार्ड

किसान कार्ड विशेष रूप से किसानों के लिए जारी किया जाता है। इस कार्ड में किसान की जमीन की जानकारी, खसरा नंबर, और रकबा जैसी सभी जानकारियां फीड रहती हैं। इस कार्ड के माध्यम से किसानों को सरकारी योजनाओं का लाभ, जैसे पीएम किसान सम्मान निधि योजना और कृषि संबंधी मुआवजे, आसानी से मिल सकते हैं। यह कार्ड किसानों को खेती-बाड़ी के लिए लोन लेने में भी सहायता करता है।

2. एबीसी कार्ड

एबीसी कार्ड (अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिट कार्ड) शिक्षा के क्षेत्र में क्रांतिकारी कदम है। यह कार्ड सभी छात्रों के लिए अनिवार्य है, खासकर उन छात्रों के लिए जो ऑनलाइन कोर्स करते हैं या किसी विश्वविद्यालय में दाखिला लेते हैं। इस कार्ड पर छात्रों के सभी शैक्षणिक रिकॉर्ड्स और स्कोर सुरक्षित रहते हैं, जिन्हें भविष्य में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके माध्यम से कॉलेज बदलने या बीच में पढ़ाई छोड़ने के बावजूद, छात्रों के क्रेडिट्स सुरक्षित रहते हैं।

3. श्रमिक कार्ड

श्रमिक कार्ड उन लोगों के लिए है, जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं। यह कार्ड श्रमिकों को कई सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने में मदद करता है, जैसे शादी अनुदान, शिक्षा सहायता, और आयुष्मान भारत योजना के तहत ₹5 लाख तक का मुफ्त चिकित्सा उपचार। इस कार्ड के माध्यम से श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ भी मिलता है।

4. संजीवनी कार्ड

संजीवनी कार्ड सरकार द्वारा जारी एक स्वास्थ्य कार्ड है, जो आपको ऑनलाइन ओपीडी की सुविधा प्रदान करता है। इस कार्ड के माध्यम से आप किसी भी सामान्य बीमारी के लिए ऑनलाइन डॉक्टर से कंसल्ट कर सकते हैं और ई-प्रिस्क्रिप्शन प्राप्त कर सकते हैं। यह कार्ड विशेष रूप से उन लोगों के लिए उपयोगी है, जो छोटी बीमारियों के लिए डॉक्टर के पास नहीं जा पाते हैं।

5. आभा कार्ड

आभा कार्ड (आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट कार्ड) सरकार द्वारा हेल्थ रिकॉर्ड्स को डिजिटल रूप से सुरक्षित रखने के लिए जारी किया गया है। इस कार्ड के माध्यम से, आपके सभी स्वास्थ्य संबंधी रिकॉर्ड्स डिजिटल फॉर्म में सुरक्षित रहते हैं, जो भविष्य में किसी भी डॉक्टर या अस्पताल में इलाज के दौरान आसानी से एक्सेस किए जा सकते हैं। यह कार्ड सभी नागरिकों के लिए उपलब्ध है और इसे बनवाना काफी सरल है।

यह भी देखें IPO Allotment Status ऐसे करें चेक, IPO में शेयर मिला या नहीं देखें

IPO Allotment Status ऐसे करें चेक, IPO में शेयर मिला या नहीं देखें

6. गोल्डन कार्ड

गोल्डन कार्ड आयुष्मान भारत योजना के तहत जारी किया जाता है। इस कार्ड के माध्यम से आप ₹5 लाख तक का मुफ्त इलाज किसी भी सरकारी या निजी अस्पताल में करा सकते हैं। इसमें डॉक्टर की फीस, दवाइयों के खर्च, और आवागमन के खर्च भी शामिल होते हैं। इस कार्ड की खासियत यह है कि यह पुरानी बीमारियों के लिए भी कवर प्रदान करता है।

7. ई-श्रम कार्ड

ई-श्रम कार्ड असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए सरकार द्वारा जारी किया गया है। इस कार्ड के माध्यम से श्रमिकों को पेंशन योजना, सामाजिक सुरक्षा, और कई अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है। इसके अलावा, इस कार्ड के माध्यम से श्रमिकों को जॉब प्लेसमेंट और स्किल ट्रेनिंग के अवसर भी प्राप्त होते हैं।

8. आधार कार्ड

आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा जारी किया गया एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जो आपके पहचान और पते का प्रमाण है। यह 12 अंकों का एक यूनिक नंबर होता है, जिसे यूआईडीएआई द्वारा जारी किया जाता है। आधार कार्ड के बिना आप कई सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं उठा सकते। आधार कार्ड को बैंक खाते से जोड़ना, मोबाइल नंबर से लिंक करना और सरकारी सेवाओं के लिए इसका उपयोग करना अनिवार्य है।

इन सरकारी कार्ड्स के माध्यम से आप कई प्रकार के लाभ प्राप्त कर सकते हैं, चाहे आप किसान हों, श्रमिक हों, या छात्र। ये कार्ड्स न केवल आपको सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने में सहायक होते हैं। यदि आपके पास इनमें से कोई भी कार्ड नहीं है, तो जल्द से जल्द इसे बनवाएं और सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ उठाएं।

यह भी देखें Sahara India ने जारी कर दी लिस्ट, इनको मिलेगा Refund? Lok Sabha में, Amit Shah ने.....

Sahara India ने जारी कर दी लिस्ट, इनको मिलेगा Refund? Lok Sabha में, Amit Shah ने.....

Leave a Comment