Sarkari Yojana

Post Office की किस स्‍कीम में मिलेगा सबसे ज्‍यादा फायदा? सितंबर में बना रहे हैं निवेश का प्‍लान तो चेक करें ब्‍याज दरें

पीपीएफ एक दीर्घकालिक बचत योजना है, जिसमें वर्तमान में 7.1% की ब्याज दर मिल रही है। कई समय से इस योजना की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है, जिससे निवेशक उम्मीद कर रहे हैं कि अक्टूबर में इसमें बढ़ोतरी हो सकती है।

By PMS News
Published on
Post Office की किस स्‍कीम में मिलेगा सबसे ज्‍यादा फायदा? सितंबर में बना रहे हैं निवेश का प्‍लान तो चेक करें ब्‍याज दरें
Interest rates of Post Office schemes

पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाएं (Small Savings Schemes) भारतीय निवेशकों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं। ये योजनाएं सुरक्षित होती हैं और सरकार द्वारा समर्थित होती हैं, जिससे लोग इन पर भरोसा करते हैं। सरकार हर तीन महीने में इन योजनाओं की ब्याज दरों की समीक्षा करती है। वित्त वर्ष 2024-25 की दूसरी तिमाही (जुलाई से सितंबर) में सरकार ने पोस्ट ऑफिस की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया था। अब सभी लोग अक्टूबर में होने वाले संभावित बदलाव का इंतजार कर रहे हैं।

PPF की वर्तमान ब्याज दर

सबसे ज्यादा उम्मीदें Public Provident Fund (PPF) को लेकर हैं। पीपीएफ एक दीर्घकालिक बचत योजना है, जिसमें वर्तमान में 7.1% की ब्याज दर मिल रही है। कई समय से इस योजना की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है, जिससे निवेशक उम्मीद कर रहे हैं कि अक्टूबर में इसमें बढ़ोतरी हो सकती है। पीपीएफ विशेष रूप से उन लोगों के लिए है जो लंबी अवधि के लिए सुरक्षित निवेश करना चाहते हैं और टैक्स में छूट भी पाना चाहते हैं।

अन्य लोकप्रिय योजनाएं

Post Office की अन्य प्रमुख योजनाओं में Senior Citizen Savings Scheme (SCSS) और Sukanya Samriddhi Account शामिल हैं। SCSS वरिष्ठ नागरिकों के लिए है और इस पर 8.2% की ब्याज दर मिलती है। सुकन्या समृद्धि योजना उन माता-पिता के लिए है जो अपनी बेटी की शिक्षा और शादी के लिए बचत करना चाहते हैं। इस योजना पर भी 8.2% की ब्याज दर मिलती है, जो काफी आकर्षक है।

Post Office योजनाओं की ब्याज दरें

पोस्ट ऑफिस की विभिन्न योजनाओं पर मौजूदा ब्याज दरें नीचे दी गई तालिका में देखी जा सकती हैं:

योजना का नामब्याज दर (%)
पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट4.0%
1 साल का टाइम डिपॉजिट6.9%
2 साल का टाइम डिपॉजिट7.0%
3 साल का टाइम डिपॉजिट7.1%
5 साल का टाइम डिपॉजिट7.5%
5 साल का रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट6.7%
सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम8.2%
मंथली इनकम स्कीम7.4%
पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)7.1%
सुकन्या समृद्धि योजना8.2%
नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC)7.7%
किसान विकास पत्र (KVP)7.5%
महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट (MSSC)7.5%

पोस्ट ऑफिस की विशेष योजनाएं

कुछ योजनाएं जैसे National Savings Certificates (NSC), Mahila Samman Savings Certificate (MSSC), और Monthly Income Scheme (MIS) केवल पोस्ट ऑफिस में ही उपलब्ध हैं। NSC और MSSC दोनों ही फिक्स्ड डिपॉजिट की तरह हैं, लेकिन NSC में आप 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं, जबकि MSSC महिलाओं के लिए 2 साल की बचत योजना है। MIS स्कीम में आप हर महीने नियमित आय प्राप्त कर सकते हैं, जो सिंगल अकाउंट में अधिकतम 9 लाख और जॉइंट अकाउंट में अधिकतम 15 लाख रुपये जमा कर सकते हैं.

यह भी देखें PMKVY 4.0 Online Registration 2024: फ्री ट्रेनिंग, ₹8000 मासिक रुपये और सर्टिफिकेट के साथ सुनहरा मौका, दसवीं पास आवेदन करें, बिना परीक्षा चयन

PMKVY 4.0 Online Registration 2024: फ्री ट्रेनिंग, ₹8000 मासिक रुपये और सर्टिफिकेट के साथ सुनहरा मौका, दसवीं पास आवेदन करें, बिना परीक्षा चयन

पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाएं सुरक्षित और लाभकारी निवेश विकल्प हैं। अब सभी की नजरें अक्टूबर महीने पर हैं, जब सरकार ब्याज दरों को फिर से संशोधित करेगी।

यह भी देखें Sauchalay Yojana Registration: 12000 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

Sauchalay Yojana Registration: 12000 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

Leave a Comment