
अब दिल्ली की बसों में टिकट की टेंशन खत्म होने जा रही है, क्योंकि दिल्ली परिवहन निगम-DTC ने यात्रियों को सुविधा देने और पारदर्शिता बढ़ाने के लिए बड़ा कदम उठाया है। राजधानी की बसों में अब डिजिटल भुगतान प्रणाली को लागू किया जा रहा है, जिससे यात्रियों को न तो छुट्टे पैसों की चिंता करनी पड़ेगी और न ही कंडक्टर से बहस करनी होगी। UPI और कार्ड से टिकट का भुगतान अब संभव हो गया है, जो दिल्ली की बस यात्रा को तकनीक से जोड़कर एक नया अनुभव देने वाला है।
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यहाँ हुई पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत
दिल्ली सरकार की यह पहल राजघाट, हसनपुर और कालकाजी डिपो में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू की गई है, जिसमें केनरा बैंक की साझेदारी है। इन डिपो में नई ऑटोमेटेड फेयर कलेक्शन मशीनें लगाई जा रही हैं, जिनसे यात्री QR कोड स्कैन करके या कार्ड टैप करके टिकट ले सकेंगे। इससे नकद लेनदेन कम होगा और टिकटिंग प्रक्रिया में पारदर्शिता बढ़ेगी। सरकार का मकसद है कि आने वाले समय में पूरे DTC नेटवर्क को डिजिटल फेयर कलेक्शन सिस्टम से जोड़ दिया जाए।
महिलाओं को मिलेगा ‘लाइफटाइम स्मार्ट कार्ड’
इस नई व्यवस्था से खासतौर पर महिला यात्रियों को भी फायदा मिलेगा। दिल्ली सरकार की मुफ्त बस यात्रा योजना को और मजबूत करने के लिए ‘लाइफटाइम’ स्मार्ट कार्ड लाने की तैयारी की जा रही है। ये कार्ड सिर्फ दिल्ली निवासी महिलाओं को जारी किए जाएंगे और इसके जरिए महिलाएं बिना किसी टेंशन के अनलिमिटेड फ्री बस यात्रा कर सकेंगी। यह निर्णय पहले की ‘पिंक टिकट’ प्रणाली में भ्रष्टाचार की शिकायतों के मद्देनज़र लिया गया है, जिससे टिकट की प्रक्रिया अब पूरी तरह डिजिटल और ट्रैक योग्य होगी।
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डिपो इन्फ्रास्ट्रक्चर और EV स्टेशन में बड़ा निवेश
इसके अलावा, दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार मिलकर DTC डिपो के इन्फ्रास्ट्रक्चर को भी आधुनिक बना रही हैं। बंदा बहादुर मार्ग और सुखदेव विहार जैसे डिपो को मल्टीलेवल पार्किंग हब में बदला जाएगा, जिससे ज़मीन का अधिकतम उपयोग हो सके। यह न सिर्फ बेहतर पार्किंग सुविधा देगा, बल्कि सार्वजनिक परिवहन के लिए बुनियादी ढांचे को भी नया रूप देगा। साथ ही, दिल्ली में इलेक्ट्रिक बसों को बढ़ावा देने के लिए भी बड़े पैमाने पर EV चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना की जा रही है। राजघाट डिपो में EV स्टेशन स्थापित करने के लिए ₹5 करोड़ का विशेष आवंटन किया गया है।
सेवा सुधार के लिए स्टाफ
सिर्फ तकनीक ही नहीं, बल्कि मानवीय संसाधनों पर भी ध्यान दिया जा रहा है। DTC अपने कर्मचारियों और आम यात्रियों के लिए सात नए प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करने जा रही है, जिससे सेवा की गुणवत्ता और यात्री संतुष्टि में सुधार लाया जा सके। डिजिटल भुगतान, ट्रैकिंग सिस्टम और बस संचालन से जुड़े इन ट्रेनिंग सेशनों से यह सुनिश्चित किया जाएगा कि आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल सभी के लिए सहज और लाभकारी हो।
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यात्रियों को मिलेगा स्मार्ट और भरोसेमंद सफर
इस पूरे बदलाव का उद्देश्य केवल टिकटिंग को आसान बनाना नहीं है, बल्कि दिल्ली की सार्वजनिक परिवहन प्रणाली को स्मार्ट, पारदर्शी और भविष्य-उन्मुख बनाना है। इससे जहाँ आमजन को बस की यात्रा करने में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है वह अब बिना किसी समस्या के अपनी यात्रा पूरी कर सकेंगे। सरकार की इस सुविधा का एक महत्त्वपूर्ण उद्देश्य है की एक ऐसा सिस्टम खड़ा हो जिसमें हर नागरिक को यात्रा के दौरान न केवल सुविधा मिले, बल्कि एक भरोसेमंद अनुभव भी हो।