News latest update

VI के ग्राहकों के लिए कभी भी आ सकती है बुरी खबर! जानें क्या प्लान कर रही है कंपनी

वोडाफोन आइडिया टैरिफ में बढ़ोतरी की तैयारी कर रही है ताकि इंडस्ट्री को बड़े निवेशों पर उचित रिटर्न मिल सके। हालांकि, इससे ग्राहकों की संख्या और संतोष पर असर पड़ने की संभावना है।

By PMS News
Published on
VI के ग्राहकों के लिए कभी भी आ सकती है बुरी खबर! जानें क्या प्लान कर रही है कंपनी
Bad news may come for VI customers

वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) के ग्राहकों के लिए आने वाले दिनों में बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं। टेलीकॉम कंपनी ने टैरिफ दरों (Tariff Rates) में और बढ़ोतरी की योजना बनाई है। कंपनी के एक सीनियर अधिकारी ने हाल ही में इस दिशा में कदम बढ़ाने की बात कही। उन्होंने जोर दिया कि डेटा का अधिक उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं को अधिक भुगतान करना चाहिए ताकि इंडस्ट्री को उचित रिटर्न प्राप्त हो और समाज के सभी वर्गों को कनेक्टिविटी (Connectivity) सुनिश्चित की जा सके।

भारतीय वायरलेस सेक्टर के लिए महत्वपूर्ण मोड़

VI आइडिया ने 30 सितंबर, 2024 को समाप्त हुई तिमाही के वित्तीय नतीजों की घोषणा के बाद इस दिशा में संकेत दिए। कंपनी के सीईओ अक्षय मूंदड़ा ने बताया कि टैरिफ में हाल ही में की गई बढ़ोतरी ने सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल (BSNL) के ग्राहकों पर असर डाला है।

हालांकि, BSNL का “नेटवर्क अनुभव” ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारतीय वायरलेस सेक्टर (Wireless Sector) अब एक अहम मोड़ पर खड़ा है, जहां टेक्नोलॉजी के विकास और उपयोगिता के लिए बड़े पैमाने पर निवेश की आवश्यकता है।

Also ReadRBI ने किया 2000 रुपए के नोट को लेकर बड़ा ऐलान! देख लो काम की है खबर

RBI ने किया 2000 रुपए के नोट को लेकर बड़ा ऐलान! देख लो काम की है खबर

डेटा डेवलपमेंट और कनेक्टिविटी के बीच संतुलन

सीईओ मूंदड़ा के अनुसार, नई टेक्नोलॉजी और डेटा डेवलपमेंट (Data Development) को सपोर्ट करने के लिए भारी निवेश की जरूरत है। साथ ही, सभी वर्गों के लिए कनेक्टिविटी को सुलभ बनाना भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि यह संतुलन तभी संभव है जब ज्यादा डेटा उपयोग करने वाले ग्राहक सेवाओं के लिए ज्यादा भुगतान करें। उन्होंने यह भी कहा कि इंडस्ट्री को अपनी पूंजी लागत वसूलने के लिए टैरिफ को और तर्कसंगत बनाना होगा, जिससे बड़े निवेश पर उचित रिटर्न सुनिश्चित हो सके।

हालिया टैरिफ बढ़ोतरी और ग्राहकों पर असर

कंपनी ने 4 जुलाई से अपनी मोबाइल सेवाओं की दरों में 11 से 24 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। इस कदम के बाद कंपनी के कुल ग्राहकों की संख्या 21 करोड़ से घटकर 20.5 करोड़ हो गई, जबकि 4G ग्राहकों की संख्या 12.67 करोड़ से घटकर 12.59 करोड़ रह गई। यह गिरावट इस बात का संकेत है कि टैरिफ बढ़ोतरी से ग्राहकों पर प्रभाव पड़ रहा है।

Also Readबिजली मीटर को आधार कार्ड से लिंक करने के आदेश, वरना कट जाएगा कनेक्शन

बिजली मीटर को आधार कार्ड से लिंक करने के आदेश, वरना कट जाएगा कनेक्शन

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें