Recruitment

Indian Navy Recruitment 2024: इंडियन नेवी में 12th पास के लिए निकाली बम्पर वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

भारतीय नौसेना ने एसएसआर मेडिकल असिस्टेंट पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। 7 सितंबर से 17 सितंबर 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। 10+2 (फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी) में 50% अंकों के साथ योग्य उम्मीदवार इस निशुल्क भर्ती में भाग ले सकते हैं। चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट शामिल हैं।

By PMS News
Published on
Indian Navy Recruitment : इंडियन नेवी में 12th पास के लिए निकाली बम्पर वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई
Indian Navy Recruitment

यदि आप देश की सेवा करने का सपना देख रहे है तो भारतीय नौसेना ने मेडिकल असिस्टेंट के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. योग्य उम्मीदवार नौसेना की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और देश की सेवा में अपना योगदान दे सकते हैं।

Indian Navy Recruitment 2024 के लिए आवेदन तिथि

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 7 सितंबर 2024 से शुरू हो जाएगी और इच्छुक उम्मीदवार 17 सितंबर 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। यह एक सीमित समयावधि है, इसलिए जो उम्मीदवार इस सुनहरे मौके को हाथ से नहीं जाने देना चाहते, उन्हें समय रहते आवेदन करना चाहिए। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को इंडियन नेवी की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर अपना पंजीकरण करना होगा।

शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा

एसएसआर मेडिकल असिस्टेंट पद के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्था से 10+2 इंटरमीडिएट परीक्षा (फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी) से पास होने का प्रमाणपत्र होना चाहिए। इसके अलावा, उम्मीदवारों के पास कम से कम 50% अंक होने चाहिए। आयु सीमा के अनुसार, आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की जन्मतिथि 1 नवंबर 2003 से 30 अप्रैल 2007 के बीच होनी चाहिए। इस आयु सीमा में आने वाले सभी उम्मीदवार इस पद के लिए पात्र हैं।

आवेदन शुल्क और सैलरी

इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क निशुल्क रखा गया है, जिसका मतलब है कि उम्मीदवार बिना किसी शुल्क के इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह एक महत्वपूर्ण बिंदु है क्योंकि अधिकतर सरकारी नौकरियों में आवेदन शुल्क लगता है। चुने गए उम्मीदवारों को 21,700 रुपए से 69,100 रुपए प्रति माह की सैलरी दी जाएगी.

यह भी देखें MPPSC Recruitment 2024: MP में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 895 पदों पर निकली भर्ती, जानें डिटेल

MPPSC Recruitment 2024: MP में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 895 पदों पर निकली भर्ती, जानें डिटेल

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती की चयन प्रक्रिया चार चरणों में होगी। पहले चरण में लिखित परीक्षा होगी, जिसमें सफल होने वाले उम्मीदवारों को दूसरे चरण में फिजिकल टेस्ट देना होगा। इसके बाद तीसरा चरण डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का है और अंत में चौथा चरण मेडिकल टेस्ट का होगा। इन सभी चरणों को सफलतापूर्वक पार करने वाले उम्मीदवारों की अंतिम मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी, जिसके बाद नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे।

फिजिकल टेस्ट की जानकारी

फिजिकल टेस्ट में पुरुष उम्मीदवारों के लिए 1.6 किलोमीटर की दौड़ 6 मिनट 30 सेकेंड के भीतर पूरी करनी होगी। इसके बाद उन्हें 20 उठक-बैठक और 15 पुश-अप्स लगाने होंगे। जो उम्मीदवार इन शारीरिक परीक्षाओं को सफलतापूर्वक पार करेंगे, वे फिजिकल फिटनेस टेस्ट में पास माने जाएंगे। इस भर्ती से जुड़ी और भी जानकारी के लिए उम्मीदवार इंडियन नेवी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी देखें India Post GDS 3rd Merit List: कैसे चेक करें तीसरी लिस्ट कम अंक वाले भी पाएंगे मौका, जल्द चेक करें मेरिट लिस्ट

India Post GDS 3rd Merit List: कैसे चेक करें तीसरी लिस्ट कम अंक वाले भी पाएंगे मौका, जल्द चेक करें मेरिट लिस्ट

Leave a Comment