News

Weird Jobs: दुनियाभर की अजीबोगरीब नौकरियां, यहाँ रोने और सोने के मिलते हैं पैसे!

दुनिया में कई ऐसी नौकरियां हैं जो बेहद अजीब लगती हैं, लेकिन इनमें लोगों को अच्छा-खासा पैसा मिलता है। जापान में पैसेंजर पुशर Job से लेकर चीन में पांडा नैनी तक, और प्रोफेशनल स्लीपर से लेकर लाइन में खड़े होने के लिए भी आपको वेतन मिलता है।

By PMS News
Published on
Weird Jobs: दुनियाभर की अजीबोगरीब नौकरियां, यहाँ रोने और सोने के मिलते हैं पैसे!

दुनिया में कई ऐसी नौकरियां हैं जो सुनने में बेहद अजीब लगती हैं, लेकिन इनमें लोगों को अच्छा-खासा पैसा मिलता है। कुछ ऐसी नौकरियां हैं जहां आपको रोने, सोने, लाइन में खड़े रहने या यहां तक कि टेडी बियर की मरम्मत करने के भी पैसे मिलते हैं। चलिए, आपको कुछ ऐसी ही अजीबोगरीब नौकरियों के बारे में बताते हैं जो आपको हैरान कर देंगी।

1. पैसेंजर पुशर (Passenger Pusher)

जापान की मेट्रो ट्रेनें रोजाना लाखों यात्रियों से भरी रहती हैं। ट्रेन के दरवाजे बंद कराने के लिए यहां पैसेंजर पुशर की नौकरी दी जाती है, जिन्हें यात्रियों को धकेलकर दरवाजे बंद कराने का काम सौंपा जाता है। यह अजीब नौकरी जापान के अलावा न्यूयॉर्क और बीजिंग में भी होती है।

2. प्रोफेशनल क्यूयर (Professional Queuer)

प्रोफेशनल क्यूयर का काम है किसी दूसरे की जगह कतार में खड़ा होना। विदेशों में ऐसी नौकरियां काफी लोकप्रिय हैं। इसमें लाइन में खड़े होने के बदले अच्छा-खासा पैसा मिलता है। कुछ क्यूयर एक दिन में लगभग 16,000 रुपये तक कमा सकते हैं।

3. पांडा नैनी (Panda Nanny)

चीन में पांडा नैनी की नौकरी होती है, जहां आपको पांडा की देखभाल करनी होती है। इन प्यारे पांडा को खाना खिलाने से लेकर उन्हें सुलाने तक का काम आपको करना होता है। इसके बदले आपको अच्छा वेतन मिलता है, साथ ही पांडा को दिन भर गले लगाकर रखने के भी पैसे मिलते हैं।

4. प्रोफेशनल मोर्निंग (Professional Mourning)

दक्षिण पूर्व एशिया के कुछ हिस्सों में, प्रोफेशनल मोर्निंग का काम किया जाता है। इसमें अंतिम संस्कार के दौरान प्रोफेशनल रोने वाले बुलाए जाते हैं ताकि मृतक की आत्मा को शांति मिल सके। यह एक परंपरा है और इसमें लोगों को रोने के बदले पैसे मिलते हैं।

यह भी देखें अब चलेगा 6G इंटरनेट, Jio, Airtel, Voda और BSNL यूजर्स दें ध्यान, पूरी दुनिया होगी पीछे

अब चलेगा 6G इंटरनेट, Jio, Airtel, Voda और BSNL यूजर्स दें ध्यान, पूरी दुनिया होगी पीछे

5. बॉयफ्रेंड ऑन रेंट (Boyfriend on Rent)

जापान और कुछ अन्य देशों में किराए पर बॉयफ्रेंड की सुविधा दी जाती है। यहां लड़कियां अकेलापन दूर करने के लिए किराए पर बॉयफ्रेंड लेती हैं और इसके बदले में उन्हें अच्छी सैलरी दी जाती है। इस जॉब के लिए विशेष शैक्षिक योग्यता की जरूरत नहीं होती, लेकिन कुछ योग्यताएं जरूरी हो सकती हैं।

6. प्रोफेशनल स्लीपर (Professional Sleeper)

सोने के भी पैसे मिलते हैं! प्रोफेशनल स्लीपर की डिमांड खासकर मैट्रेस बनाने वाली कंपनियों में होती है। इनका काम सोकर गद्दों और तकियों की गुणवत्ता को जांचना होता है। साथ ही, नींद पर रिसर्च करने वाले वैज्ञानिक भी ऐसे स्लीपर्स को अच्छी सैलरी देते हैं।

7. टेडी बियर टेक्निशियन (Teddy Bear Technician)

टेडी बियर की मरम्मत भी एक जॉब हो सकती है! कई कंपनियां टेडी बियर की मरम्मत के लिए सर्जन या टेक्निशियन हायर करती हैं। इनका काम होता है फटे टेडी बियर के पार्ट्स को ठीक करना और उन्हें नए जैसा बनाना। इस मजेदार नौकरी में भी अच्छी सैलरी मिलती है।

दुनिया में ऐसी कई नौकरियां हैं जो सुनने में अजीब जरूर लगती हैं, लेकिन इसमें लोगों को अच्छा पैसा मिलता है। ये नौकरियां यह साबित करती हैं कि पैसा कमाने के लिए सिर्फ पारंपरिक रास्ते ही नहीं, बल्कि कुछ अनोखे और अजीब रास्ते भी हो सकते हैं।

यह भी देखें मुफ्त मिलेगी 1 महीने घरेलू गैस, 20 सितंबर से शुरू हो गई है योजना, क्या करना होगा जानें

मुफ्त मिलेगी 1 महीने घरेलू गैस, 20 सितंबर से शुरू हो गई है योजना, क्या करना होगा जानें

Leave a Comment