News

CJI DY Chandrachud ने दर्ज की पुलिस मे शिकायत, लेकिन क्यूँ जानें

सुप्रीम कोर्ट ने एक साइबर अपराध की शिकायत दर्ज कराई है जिसमें एक ठग ने CJI डी.वाई. चंद्रचूड़ के नाम और फोटो का दुरुपयोग कर सोशल मीडिया पर ठगी की कोशिश की

By PMS News
Published on
CJI DY Chandrachud ने दर्ज की पुलिस मे शिकायत, लेकिन क्यूँ जानें

सुप्रीम कोर्ट ने एक साइबर अपराध की शिकायत दर्ज कराई है जिसमें एक ठग ने भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) डी.वाई. चंद्रचूड़ के नाम का दुरुपयोग कर सोशल मीडिया पर ठगी की कोशिश की। यह शिकायत दिल्ली पुलिस के साइबर क्राइम डिपार्टमेंट में दर्ज की गई है।

क्या है पूरी घटना

रविवार को सोशल मीडिया पर एक संदेश वायरल हुआ जिसमें एक व्यक्ति ने CJI DY Chandrachud के नाम और फोटो का उपयोग कर ₹500 की मांग की। ठग ने इस राशि को कैब का किराया बताया, जिससे उसे कोलेजियम की बैठक में शामिल होना था। इस संदेश में ठग ने कहा कि वह दिल्ली के कनॉट प्लेस में फंसा हुआ है और उसे कैब के लिए पैसे चाहिए। संदेश को और वास्तविक दिखाने के लिए ठग ने “sent from iPad” भी जोड़ा।

सुप्रीम कोर्ट की प्रतिक्रिया

CJI चंद्रचूड़ ने इस संदेश को गंभीरता से लेते हुए सुप्रीम कोर्ट के सुरक्षा विभाग को सूचित किया। इसके बाद, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की शिकायत दिल्ली पुलिस के साइबर क्राइम विभाग में दर्ज कराई, और एक प्रथम सूचना रिपोर्ट (FIR) भी दर्ज की गई।

यह भी देखें Bharat Me Telegram Band News: भारत में टेलीग्राम बंद, टेलीग्राम यूजर्स के लिए सबसे बड़ी खबर

Bharat Me Telegram Band News: भारत में टेलीग्राम बंद, टेलीग्राम यूजर्स के लिए सबसे बड़ी खबर

पूर्व की घटनाएं

यह पहली बार नहीं है जब किसी व्यक्ति ने धोखाधड़ी के लिए सरकारी पदाधिकारियों का नाम इस्तेमाल किया है। इससे पहले, मार्च 2024 में एक व्यक्ति को दिल्ली पुलिस के क्राइम ब्रांच इंस्पेक्टर का रूप धारण कर लोगों से ₹4 लाख की ठगी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा की गई इस त्वरित कार्रवाई ने दिखाया कि सोशल मीडिया पर फैल रहे साइबर अपराधों से निपटने के लिए सतर्कता जरूरी है। जनता को भी इन घटनाओं से सतर्क रहने की आवश्यकता है, ताकि वे ठगी का शिकार न बनें।

यह भी देखें Ration Card Cancel Problem: क्यों निरस्त हो रहे राशन कार्ड, इस मुश्किल से बचने का तरीका जानें

Ration Card Cancel Problem: क्यों निरस्त हो रहे राशन कार्ड, इस मुश्किल से बचने का तरीका जानें

Leave a Comment