knowledge

Traffic Prahari App Download: अब ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले की शिकायत करने पर मिलेगा इनाम, इस ऐप पर कर सकेंगे कंप्लेंट

Traffic Prahari App को 28 अगस्त से 18 सितंबर के बीच फिर से शुरू किया गया और इसके बाद मात्र 22 दिनों में 2,513 उल्लंघनों की रिपोर्ट दर्ज की गई। यह दर्शाता है कि आम लोग अब यातायात नियमों को तोड़ने वालों के खिलाफ कदम उठाने में ज्यादा सक्रिय हो रहे हैं।

By PMS News
Published on
Traffic Prahari App Download: अब ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले की शिकायत करने पर मिलेगा इनाम, इस ऐप पर कर सकेंगे कंप्लेंट
Traffic Prahari App Download

दिल्ली यातायात पुलिस ने सड़क पर नियम तोड़ने वालों पर सख्ती करने के लिए एक नया तरीका अपनाया है। उन्होंने “ट्रैफिक प्रहरी” नाम का एक मोबाइल ऐप फिर से शुरू किया है, जिससे आम लोग भी यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों की जानकारी पुलिस तक पहुंचा सकते हैं। यह ऐप सड़क सुरक्षा को बढ़ाने और ट्रैफिक नियमों का पालन सुनिश्चित करने में मदद करेगा। इससे लोग खुद भी ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वालों के खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

ट्रैफिक प्रहरी ऐप का रीलॉन्च

Traffic Prahari App को 28 अगस्त से 18 सितंबर के बीच फिर से शुरू किया गया और इसके बाद मात्र 22 दिनों में 2,513 उल्लंघनों की रिपोर्ट दर्ज की गई। यह दर्शाता है कि आम लोग अब यातायात नियमों को तोड़ने वालों के खिलाफ कदम उठाने में ज्यादा सक्रिय हो रहे हैं। यातायात पुलिस के अनुसार, इस अवधि में 7,242 लोगों ने इस ऐप को डाउनलोड किया और 3,128 नए उपयोगकर्ताओं ने अपना पंजीकरण कराया।

इस ऐप की शुरुआत दिसंबर 2015 में हुई थी, लेकिन अब इसे और अधिक प्रभावी बनाने के लिए कई नई सुविधाएँ जोड़ी गई हैं। दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना के निर्देश पर इसे अपग्रेड कर फिर से लांच किया गया। इसके जरिए लोग अब ज्यादा आसानी से उल्लंघन की जानकारी पुलिस तक पहुंचा सकते हैं।

ऐप की खासियतें

ट्रैफिक प्रहरी ऐप नागरिकों को यह सुविधा देता है कि वे खतरनाक ड्राइविंग, गलत दिशा में गाड़ी चलाना, फर्जी नंबर प्लेट, गलत पार्किंग, ऑटोरिक्शा और टैक्सी चालकों द्वारा किए जा रहे दुर्व्यवहार, या किसी अन्य यातायात नियमों के उल्लंघन की रिपोर्ट कर सकें। इसके अलावा, बिना हेलमेट, बिना सीट बेल्ट के ड्राइविंग, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का उपयोग, अधिक किराया वसूलना, लाल बत्ती पार करना आदि जैसे उल्लंघनों को भी ऐप के जरिए रिपोर्ट किया जा सकता है।

यह भी देखें Police Clearance Certificate

PCC Kya Hota Hai: पीसीसी ऑनलाइन कैसे बनता है, पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट के बारे में सबकुछ

इस ऐप का उपयोग करने के लिए, किसी भी व्यक्ति को इसे अपने मोबाइल पर डाउनलोड करना होता है और फिर पंजीकरण करना होता है। एक बार पंजीकरण के बाद, उल्लंघन की फोटो या वीडियो अपलोड करके उसे यातायात पुलिस के पास भेजा जा सकता है। यह पूरी प्रक्रिया बहुत सरल और सहज बनाई गई है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल कर सकें।

यातायात प्रहरी योजना क्या है ?

ट्रैफिक प्रहरी योजना के अंतर्गत, नागरिकों को पुलिस के सहयोगी के रूप में काम करने का मौका मिलता है। इससे न सिर्फ सड़क सुरक्षा में सुधार होता है, बल्कि यातायात उल्लंघन की घटनाओं में भी कमी आती है। ऐप के जरिए अब तक 3.98 लाख उल्लंघनों की रिपोर्ट दर्ज की जा चुकी है, जो इस बात का प्रमाण है कि लोग यातायात नियमों के प्रति कितने जागरूक हो रहे हैं।

इस ऐप का उद्देश्य नागरिकों को जिम्मेदार बनाना और यातायात नियमों के पालन को बढ़ावा देना है, जिससे सड़कों पर दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके।

यह भी देखें PAN कार्ड में नाम अपडेट हो गया या नहीं, ऑनलाइन ऐसे कर सकते हैं चेक

PAN कार्ड में नाम अपडेट हो गया या नहीं, ऑनलाइन ऐसे कर सकते हैं चेक

Leave a Comment