News

DA Hike News: 20% सैलरी में बढ़ोतरी का बड़ा फैसला! क्या है पूरी जानकारी

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी आ रही है। सरकार दीपावली से पहले वेतन में 20% तक की वृद्धि की घोषणा कर सकती है, जिससे लेवल 1 का वेतन 34,560 रुपये और लेवल 18 का वेतन 4.8 लाख रुपये तक हो सकता है। इसके साथ ही, 8वें वेतन आयोग की तैयारी भी शुरू हो चुकी है, जिससे 12 लाख कर्मचारी और पेंशनर्स को लाभ मिलेगा।

By PMS News
Published on
DA Hike News: 20% सैलरी में बढ़ोतरी का बड़ा फैसला! क्या है पूरी जानकारी
DA Hike News

देश के केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। सरकार दीपावली से पहले कर्मचारियों को वेतन में बढ़ोतरी का तोहफा देने की तैयारी में है। करीब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से अपने वेतन में वृद्धि की मांग कर रहे थे। जानकारी के अनुसार, सरकार वेतन में लगभग 20% की वृद्धि करने जा रही है, जिससे कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में महत्वपूर्ण बदलाव होंगे।

इतना बढ़ेगा कर्मचारियों का वेतन

सूत्रों के मुताबिक, सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और जल्द ही इस वृद्धि की घोषणा की जाएगी। इससे लेवल 1 के कर्मचारियों का वेतन लगभग 34,560 रुपये तक पहुंच सकता है, जबकि उच्चतम लेवल यानी लेवल 18 के कर्मचारियों का वेतन 4.8 लाख रुपये तक बढ़ सकता है। यह कदम कर्मचारियों के वेतन में सुधार के साथ-साथ उनकी जीवनशैली को भी बेहतर बनाएगा, जिससे महंगाई के असर को कम किया जा सकेगा।

12 लाख कर्मचारी और पेंशनर्स को मिलेगा लाभ

भारत में अब तक 7 वेतन आयोगों का गठन हो चुका है, जिनके जरिए कर्मचारियों के वेतन में सुधार होते रहे हैं। 7वें वेतन आयोग का गठन 28 फरवरी 2014 को हुआ था, जिसके बाद अब 8वें वेतन आयोग पर चर्चा शुरू हो चुकी है। जानकारी के अनुसार, 8वें वेतन आयोग के गठन के लिए फाइलें तैयार की जा रही हैं, जिससे देश के करीब 12 लाख कर्मचारी और पेंशनर्स को फायदा मिलेगा।

यह भी देखें India Post GDS 3rd Merit List: कैसे चेक करें तीसरी लिस्ट कम अंक वाले भी पाएंगे मौका, जल्द चेक करें मेरिट लिस्ट

India Post GDS 3rd Merit List: कैसे चेक करें तीसरी लिस्ट कम अंक वाले भी पाएंगे मौका, जल्द चेक करें मेरिट लिस्ट

महंगाई भत्ते में नियमित वृद्धि

कर्मचारियों को साल में तीन बार वेतन में वृद्धि का लाभ मिलता है, जिसमें दो बार महंगाई भत्ता और एक बार वेतन वृद्धि शामिल होती है। महंगाई भत्ते की वृद्धि जनवरी और जुलाई में होती है, जबकि इंक्रीमेंट साल में एक बार मिलता है।

यह भी देखें India Post GDS Recruitment 2024: ग्रामीण डाक सेवक बनने के लिए नियुक्ति पत्र कैसे मिलेगा और कौन से दस्तावेज़ जरूरी हैं

India Post GDS Recruitment 2024: ग्रामीण डाक सेवक बनने के लिए नियुक्ति पत्र कैसे मिलेगा और कौन से दस्तावेज़ जरूरी हैं

Leave a Comment