Finance

Tax Saving FD पर कहां मिलेगा ज्यादा ब्याज? देखें SBI, PNB, HDFC, ICICI बैंक और Post Office की ब्याज दरें

फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) निवेशकों के लिए सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न का विकल्प है। बैंक और पोस्ट ऑफिस में पांच साल या अधिक की टैक्स सेविंग एफडी पर आप टैक्स छूट का लाभ भी ले सकते हैं। विभिन्न बैंकों जैसे SBI, PNB, HDFC, ICICI और पोस्ट ऑफिस पर 6.5% से 7.5% तक ब्याज दरें उपलब्ध हैं, जो आपकी निवेश योजना के लिए उपयुक्त हो सकती हैं।

By PMS News
Published on
Tax Saving FD पर कहां मिलेगा ज्यादा ब्याज? देखें SBI, PNB, HDFC, ICICI बैंक और Post Office की ब्याज दरें
Tax Saving FD

Tax Saving FD : यदि आप Fixed Deposit (FD) में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो इस समय बाजार में कई अच्छे विकल्प उपलब्ध हैं। FD को सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न का साधन माना जाता है, जो निवेशकों को बिना जोखिम के मुनाफा कमाने का मौका देता है। बैंक और पोस्ट ऑफिस दोनों में FD की सुविधा मिलती है, लेकिन पांच साल या उससे अधिक की अवधि वाली FD पर टैक्स बचत का भी लाभ मिलता है। इसे “टैक्स सेविंग एफडी” कहा जाता है। अगर आप इस स्कीम में निवेश करने का विचार कर रहे हैं, तो आइए जानते हैं कि विभिन्न बैंक और पोस्ट ऑफिस किस दर पर ब्याज प्रदान कर रहे हैं।

विभिन्न बैंकों की ब्याज दरें

1. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)

SBI की टैक्स सेविंग FD पर ब्याज दरें काफी आकर्षक हैं। आम नागरिकों को 6.50% ब्याज मिलता है, जबकि सीनियर सिटीजंस के लिए ब्याज दर 7.50% है। SBI की यह FD योजना निवेशकों के लिए सुरक्षित मानी जाती है, और इसमें मिलने वाला गारंटीड रिटर्न इसे और भी भरोसेमंद बनाता है।

2. पंजाब नेशनल बैंक (PNB)

PNB में पांच साल की टैक्स सेविंग FD पर सामान्य नागरिकों को 6.5% और सीनियर सिटीजंस को 7% ब्याज दिया जा रहा है। इसके अलावा, 1895 दिनों की FD पर सामान्य निवेशकों को 6.35% और वरिष्ठ नागरिकों को 6.85% ब्याज मिलता है। PNB की यह FD योजना उन निवेशकों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है जो दीर्घकालिक निवेश की तलाश में हैं।

3. एचडीएफसी बैंक

एचडीएफसी बैंक में पांच साल की FD पर ब्याज दर सामान्य नागरिकों के लिए 7% और सीनियर सिटीजंस के लिए 7.5% है। यही ब्याज दर पांच से दस साल की अवधि वाली FD पर भी लागू होती है। एचडीएफसी का यह विकल्प उन लोगों के लिए बेहतर हो सकता है जो लंबी अवधि तक अपने पैसे निवेशित रखना चाहते हैं और अच्छा रिटर्न चाहते हैं।

यह भी देखें ज्‍यादातर लोगों को नहीं पता 7.5% ब्‍याज देने वाली FD देती है 7.7% वाली NSC से ज्‍यादा मुनाफा..सारा खेल ब्‍याज की कैलकुलेशन का है

ज्‍यादातर लोगों को नहीं पता 7.5% ब्‍याज देने वाली FD देती है 7.7% वाली NSC से ज्‍यादा मुनाफा..सारा खेल ब्‍याज की कैलकुलेशन का है

4. आईसीआईसीआई बैंक

ICICI बैंक में पांच साल की टैक्स सेविंग FD पर ब्याज दरें सामान्य नागरिकों के लिए 7% और सीनियर सिटीजंस के लिए 7.5% हैं। यह बैंक भी सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न देने के लिए जाना जाता है, जिससे निवेशकों को भरोसेमंद लाभ मिलता है।

5. पोस्ट ऑफिस

अगर आप पोस्ट ऑफिस की FD में निवेश करना चाहते हैं, तो आपको पांच साल की FD पर 7.5% ब्याज मिलेगा। यह दर बैंक FD के मुकाबले अधिक है और पोस्ट ऑफिस की स्कीम होने के कारण यह पूरी तरह से सुरक्षित भी मानी जाती है।

इन सभी विकल्पों के बीच आप अपनी जरूरत और निवेश अवधि के आधार पर सबसे उपयुक्त FD स्कीम चुन सकते हैं। अगर आपका उद्देश्य टैक्स सेविंग और सुरक्षित निवेश है, तो पांच साल या उससे अधिक की अवधि वाली FD स्कीम आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

यह भी देखें Post Office MIS Scheme: हर महीने मिलेंगे ₹5,550 रूपये सिर्फ इतना जमा करने पर

Post Office MIS Scheme: हर महीने मिलेंगे ₹5,550 रूपये सिर्फ इतना जमा करने पर

Leave a Comment