knowledge

PAN कार्ड में नाम अपडेट हो गया या नहीं, ऑनलाइन ऐसे कर सकते हैं चेक

क्या आपने हाल ही में अपना PAN कार्ड अपडेट कराया है और जानना चाहते हैं कि आपका नाम उसमें सही तरीके से अपडेट हो गया है या नहीं? अब आपको इसके लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है. कुछ ही क्लिक्स में आप ऑनलाइन जांच सकते हैं कि आपका PAN कार्ड पूरी तरह से अपडेट हो गया है या नहीं.

By PMS News
Published on
PAN कार्ड में नाम अपडेट हो गया या नहीं, ऑनलाइन ऐसे कर सकते हैं चेक
Name change in PAN card

PAN (Permanent Account Number) कार्ड भारत में आयकर विभाग द्वारा जारी एक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है, जिसका उपयोग वित्तीय लेन-देन और आयकर रिटर्न दाखिल करने में होता है। कई बार व्यक्तिगत जानकारी में बदलाव की आवश्यकता हो सकती है, जैसे नाम में बदलाव, जो पैन कार्ड पर भी अपडेट करना आवश्यक होता है। यदि आपने PAN कार्ड में अपना नाम बदलने के लिए आवेदन किया है, तो यह जानना ज़रूरी है कि वह अपडेट हुआ है या नहीं। आजकल आप यह प्रक्रिया आसानी से ऑनलाइन जांच सकते हैं। यहां हम आपको स्टेप बाय स्टेप गाइड देंगे, जिससे आप ऑनलाइन चेक कर सकें कि आपका नाम पैन कार्ड में अपडेट हो गया है या नहीं.

पैन कार्ड में नाम अपडेट है या नहीं, ऑनलाइन ऐसे चेक करें

PAN कार्ड की जानकारी को अपडेट और चेक करने के लिए दो प्रमुख पोर्टल हैं:

यह भी देखें Aadhaar Seeding Mandatory: नहीं आयेंगे खाते में पैसे, सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए आधार सीडिंग करवाना अनिवार्य

Aadhaar Seeding Mandatory: नहीं आयेंगे खाते में पैसे, सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए आधार सीडिंग करवाना अनिवार्य

  • NSDL (National Securities Depository Limited)
  • UTIITSL (UTI Infrastructure Technology and Services Limited)

आपने जिस माध्यम से नाम बदलने के लिए आवेदन किया है, उसी की वेबसाइट पर जाएं। उदाहरण के लिए, अगर आपने NSDL के माध्यम से आवेदन किया है, तो NSDL की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, और अगर UTIITSL के माध्यम से आवेदन किया है, तो UTIITSL की वेबसाइट पर जाएं।

  • वेबसाइट पर जाने के बाद, आपको “Track PAN Status” या “PAN Application Status” का ऑप्शन दिखेगा। इस पर क्लिक करें।
PAN कार्ड में नाम अपडेट हो गया या नहीं, ऑनलाइन ऐसे कर सकते हैं चेक
PAN Application Status
  • जब आपने PAN कार्ड में नाम बदलने के लिए आवेदन किया था, तब आपको एक Acknowledgement Number प्राप्त हुआ होगा। आप इस नंबर का उपयोग करके अपनी आवेदन स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं। यदि आपके पास यह नंबर नहीं है, तो आप अपने PAN नंबर का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • फिर कैप्चा कोड भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करें। इसके बाद आपकी PAN कार्ड आवेदन की स्थिति स्क्रीन पर आ जाएगी।
  • यदि आपका नाम अपडेट हो गया है, तो स्टेटस में यह जानकारी दी जाएगी कि आपके PAN कार्ड की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और नया PAN कार्ड जारी कर दिया गया है। अगर नाम अपडेट की प्रक्रिया अभी चल रही है, तो स्टेटस में आपको बताया जाएगा कि आपका आवेदन अभी किस स्टेज में है।
  • अगर स्टेटस में बताया जाता है कि आपका नाम सफलतापूर्वक अपडेट कर दिया गया है, तो नया PAN कार्ड आपके पते पर भेज दिया जाएगा। डिलीवरी के लिए आमतौर पर कुछ दिन लग सकते हैं, इसलिए इंतजार करें। इसके अलावा आपको मेल या SMS के माध्यम से भी जानकारी दी जा सकती है।

यह भी देखें Pan Card News: पैन कार्डधारकों के लिए खुशखबरी पैन कार्ड है तो जल्दी देखें ये खबर

Pan Card News: पैन कार्डधारकों के लिए खुशखबरी पैन कार्ड है तो जल्दी देखें ये खबर

Leave a Comment