News

खुशखबरीः ‘मुफ्त अनाज योजना’ को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान- अब इतना मिलेगा राशन

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत 35 लाख टन अतिरिक्त गेहूं का आवंटन किया है। इस निर्णय से देश के 80 करोड़ लोगों को राहत मिलेगी और मार्च 2025 तक यह योजना जारी रहेगी। इससे खाद्यान्न की कीमतें स्थिर रहेंगी और खाद्य सुरक्षा में सुधार होगा।

By PMS News
Published on
खुशखबरीः 'मुफ्त अनाज योजना' को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान- अब इतना मिलेगा राशन
मुफ्त अनाज योजना’

मोदी सरकार ने देश के सभी लोगों, जैसे महिलाएं, युवा, बुजुर्ग, किसान और बेरोजगार लोगों के लिए कई अच्छी-अच्छी योजनाएं चला रही है। इन योजनाओं का लक्ष्य है कि हर कोई खुशहाल जीवन जी सके और किसी को भी मुश्किलों का सामना न करना पड़े। सरकार समय-समय पर इन योजनाओं में बदलाव भी करती रहती है ताकि सभी लोगों को ज्यादा से ज्यादा फायदा हो सके। हाल ही में, सरकार ने गरीब लोगों को फ्री अनाज देने के लिए “मुफ्त अनाज योजना” में बड़ा बदलाव किया है। इस बदलाव से देश के करोड़ों लोगों को बहुत फायदा होगा.

35 लाख टन अतिरिक्त गेहूं का आवंटन

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत 35 लाख टन अतिरिक्त गेहूं का आवंटन किया गया है जो कि मार्च 2025 तक जारी रहेगा। अब गरीब लोगों को पहले से ज्यादा गेहूं मिलेगा। सरकार ने यह फैसला इसलिए लिया है ताकि गरीबों को पर्याप्त अनाज मिल सके और बाजार में गेहूं की कीमतें बढ़ने न पाएं। यह निर्णय देश के आर्थिक और सामाजिक विकास को गति देने के लिए उठाया गया है। इस पहल से देश के 80 करोड़ लोगों को फायदा होगा और खाद्यान्न की कीमतों को स्थिर रखने में मदद मिलेगी।

खाद्य सुरक्षा में वृद्धि

फूड सेक्रेटरी, संजीव चोपड़ा के अनुसार, इस वृद्धि से अक्टूबर से PMGKAY के लाभार्थियों को गेहूं का आवंटन बढ़ाने की योजना है। गेहूं की वृद्धि आवंटन न केवल खाद्य सुरक्षा को मजबूत करेगी बल्कि खाद्यान्न बाजार में स्थिरता लाने में भी सहायक होगी। इससे आम आदमी के जीवन में सीधे तौर पर बड़ी राहत मिलेगी।

यह भी देखें Aadhaar Update: आधार कार्ड में होने जा रहा बड़ा बदलाव, अब बंद हो जाएगा राशन और पेंशन!

Aadhaar Update: आधार कार्ड में होने जा रहा बड़ा बदलाव, अब बंद हो जाएगा राशन और पेंशन!

देश में 11.29 करोड़ टन गेहूं का उत्पादन

पिछले साल, घरेलू गेहूं के उत्पादन में कमी आने के कारण सरकार को PMGKAY के तहत गेहूं का आवंटन कम करना पड़ा था और चावल का आवंटन बढ़ाना पड़ा था। हालांकि, इस वर्ष गेहूं के उत्पादन में बढ़ोतरी हुई है जिसके कारण सरकार ने इस बदलाव को अमल में लाने का निर्णय लिया है। फूड सेक्रेटरी ने बताया कि इस वर्ष देश में 11.29 करोड़ टन गेहूं का उत्पादन हुआ है, जो पिछले साल की तुलना में अधिक है।

यह भी देखें 300 यूनिट मुफ्त बिजली, बिजली बिल भरने वालों की हुई मौज, पूरे देश के नया नियम हुआ लागू, जानें

300 यूनिट मुफ्त बिजली, बिजली बिल भरने वालों की हुई मौज, पूरे देश के नया नियम हुआ लागू, जानें

Leave a Comment