Sarkari Yojana

Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024: बेटियों को मिलेगा 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता, यहाँ देखें आवेदन प्रक्रिया

राजस्थान सरकार की लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 के तहत बेटियों को 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता मिलेगी, जिससे उन्हें शिक्षा और करियर निर्माण में मदद मिलेगी। यह योजना बेटियों को सशक्त बनाने का एक कदम है जो उन्हें आत्मनिर्भर और सक्षम बनाएगी।

By PMS News
Published on
Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024: बेटियों को मिलेगा 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता, यहाँ देखें आवेदन प्रक्रिया
Rajasthan Lado Protsahan Yojana

राजस्थान सरकार ने राज्य की बेटियों को उज्जवल भविष्य प्रदान करने के लिए ‘लाड़ो प्रोत्साहन योजना’ शुरू की है. इस योजना के तहत सरकार हर बेटी को 2 लाख रुपये की आर्थिक मदद देगी। ये पैसा बेटी के जन्म से लेकर 21 साल की उम्र तक किस्तों में उसके बैंक खाते में भेजा जाएगा। सरकार का मानना है कि इस योजना से बेटियों की पढ़ाई और शादी जैसे खर्चों में मदद मिलेगी। अगर आप भी राजस्थान में रहते हैं और आपकी बेटी है, तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024

बेटियों को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं शुरू की जा रही है, ऐसे ही राजस्थान राज्य की बेटियों का उत्थान करने एवं शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए Rajasthan Lado Protsahan Yojana 2024 की शुरुआत की गई है. इस योजना के माध्यम से गरीब परिवारों की बेटियों को आर्थिक मदद दी जाएगी ताकि वे अपनी पढ़ाई पूरी कर सकें और एक अच्छा जीवन जी सकें। इस योजना में, सरकार बेटियों को जन्म से लेकर शादी तक कुल 2 लाख रुपये देगी। यह राशि किश्तों में दी जाएगी, जिसमें अंतिम किस्त 21 साल की उम्र पूरी होने पर दी जाएगी। इस योजना से बेटियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मदद मिलेगी और उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जा सकेगा।

योजना का उद्देश्य

हमारे समाज में अक्सर बेटियों को लेकर एक गलत धारणा होती है। लेकिन सरकार बेटियों के प्रति इस तरह की सोच को बदलना चाहती है। इसलिए, सरकार ने एक नई योजना शुरू की है जिसे लाडो योजना कहा जाता है। इस योजना के तहत, जब किसी घर में बेटी का जन्म होता है, तो सरकार उस परिवार को आर्थिक मदद देती है। यह मदद बेटी के 21 साल की उम्र तक जारी रहती है। इस पैसे का उपयोग बेटी की पढ़ाई, शादी या किसी और जरूरी काम के लिए किया जा सकता है।

बेटियों को मिलने वाली आर्थिक सहायता

इस योजना के अंतर्गत राज्य की अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। जब कोई लड़की छठी कक्षा में प्रवेश लेती है, तो उसे इस योजना का पहला लाभ मिलता है। इस योजना के तहत कुल मिलाकर सात किश्तें दी जाती हैं, जिनमें से अंतिम किश्त लड़की के 21 साल की उम्र पूरी होने पर दी जाती है। इस तरह सरकार लड़कियों की शिक्षा और विकास में योगदान दे रही है।

यह भी देखें Ayushman Card Download New Process: 5 लाख रुपए वाला नया आयुष्मान कार्ड जारी

Ayushman Card Download New Process: 5 लाख रुपए वाला नया आयुष्मान कार्ड जारी

कक्षा 6 में प्रवेश पर₹6000
कक्षा 9 में प्रवेश पर₹8000
कक्षा 10 में प्रवेश पर₹10000
कक्षा 11 में प्रवेश पर₹12000
कक्षा 12 में प्रवेश पर₹14000
ग्रेजुएशन में अंतिम साल में₹50000
21 वर्ष में₹100000

पात्रता मानदंड

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को राजस्थान राज्य का निवासी होना चाहिए.
  • लड़की का परिवार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से होना चाहिए।
  • आवेदक के पास वैध आधार कार्ड और राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया पहचान पत्र होना चाहिए।
  • लड़की का अपना व्यक्तिगत बैंक खाता होना अनिवार्य है।

आवश्यक दस्तावेज

  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड (लड़की और माता-पिता दोनों का)
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र

Rajasthan Lado Protsahan Yojana के लिए आवेदन कैसे करें ?

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए सीधे आवेदन करने का कोई ऑनलाइन माध्यम उपलब्ध नहीं है। जैसा कि आपने बताया है, राजस्थान सरकार ने इस योजना की शुरुआत की घोषणा की है और जल्द ही इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। राजस्थान सरकार एक आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च करेगी, जहां आप ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आप अपने निकटतम महिला एवं बाल विकास विभाग या अन्य संबंधित सरकारी कार्यालय में जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।

यह भी देखें PMAY: सरकार दे रही होम लोन पर 2.67 लाख रुपये की सब्सिडी, रजिस्ट्रेशन हुए शुरू

PMAY: सरकार दे रही होम लोन पर 2.67 लाख रुपये की सब्सिडी, रजिस्ट्रेशन हुए शुरू

Leave a Comment