Sarkari Yojana

Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana: युवाओं को मिलेंगे हर महीना ₹4500/- रूपए, जानें आवेदन प्रक्रिया

राजस्थान सरकार की मुख्यमंत्री युवा संबल योजना बेरोजगार पढ़े-लिखे युवाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस योजना के तहत युवाओं को ₹4000 और युवतियों/दिव्यांगों को ₹4500 प्रति माह बेरोजगारी भत्ता मिलता है। यह सहायता अधिकतम 2 साल तक दी जाती है।

By PMS News
Published on
Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana: युवाओं को मिलेंगे हर महीना ₹4500/- रूपए, जानें आवेदन प्रक्रिया
Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana

देश के युवा नागरिकों का विकास करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें समय-समय पर नई योजनाएं लाती हैं। इनका मुख्य उद्देश्य समाज के विभिन्न समूहों की मदद कर उनके जीवन को बेहतर बनाना होता है। सरकारें महिलाओं, बच्चों, और युवाओं सहित सभी वर्गों के लिए योजनाएं तैयार करती हैं, जिससे देश और राज्यों का संतुलित विकास सुनिश्चित हो सके। इसी लक्ष्य को पूरा करने के लिए राजस्थान सरकार ने “मुख्यमंत्री युवा संबल योजना” शुरू की है, जिसका मकसद बेरोजगार और शिक्षित युवाओं को आर्थिक मदद देकर उन्हें नौकरी की तलाश में वित्तीय कठिनाइयों से राहत देना है।

क्या है मुख्यमंत्री युवा संबल योजना?

मुख्यमंत्री युवा संबल योजना राजस्थान सरकार की एक जनकल्याणकारी योजना है। इसके अंतर्गत राज्य के उन पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सहायता दी जाती है जो किसी कारणवश नौकरी पाने में असमर्थ हैं। इस योजना के तहत योग्य युवक और युवतियों को प्रति महीने एक निश्चित राशि बेरोजगारी भत्ते के रूप में प्रदान की जाती है। यह योजना युवाओं को नौकरी की तलाश के दौरान आत्मनिर्भर बनाए रखने और उनके आत्मविश्वास को बढ़ाने में सहायक साबित हो रही है।

इस योजना का उद्देश्य उन युवाओं को सहायता प्रदान करना है, जो उच्च शिक्षा प्राप्त करने के बाद भी नौकरी हासिल नहीं कर पाए हैं। ऐसे में सरकार उनकी सहायता के लिए आगे आई है, ताकि बेरोजगारी के कारण वे आर्थिक परेशानियों में न फंसे और अपना ध्यान पूरी तरह से रोजगार ढूंढने पर केंद्रित कर सकें।

योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री युवा संबल योजना का प्रमुख उद्देश्य राज्य के पढ़े-लिखे बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। वर्तमान समय में बेरोजगारी एक बड़ी समस्या बनी हुई है। इस योजना के माध्यम से सरकार उन युवाओं को मदद करती है जो पढ़ाई पूरी कर चुके हैं, लेकिन अभी तक नौकरी नहीं पा सके हैं। इसके अलावा, यह योजना युवा महिलाओं और दिव्यांगजनों के लिए भी विशेष रूप से लाभकारी है, क्योंकि उनके लिए भत्ते की राशि और भी अधिक रखी गई है।

यह भी देखें Bihar Land Survey: जमीन सर्वे में प्रपत्र 2 और 3 क्या है, जानिए वंशावली और स्वघोषणा पत्र कैसे भरें

Bihar Land Survey: जमीन सर्वे में प्रपत्र 2 और 3 क्या है, जानिए वंशावली और स्वघोषणा पत्र कैसे भरें

योजना के अंतर्गत, युवक को ₹4000 प्रति महीना और युवतियों तथा दिव्यांगों को ₹4500 प्रति महीना बेरोजगारी भत्ते के रूप में दिया जाता है। यह आर्थिक सहायता अधिकतम दो वर्षों तक दी जाती है या तब तक जब तक युवा को नौकरी नहीं मिल जाती।

Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana के लाभ

  1. योजना के अंतर्गत युवक को ₹4000 और युवतियों/दिव्यांगों को ₹4500 प्रति महीने का बेरोजगारी भत्ता दिया जाता है। यह राशि युवाओं के जीवनयापन में मदद करती है।
  2. यह आर्थिक सहायता अधिकतम दो वर्षों तक प्रदान की जाती है। यदि इस अवधि के भीतर युवा को नौकरी मिल जाती है, तो यह भत्ता बंद कर दिया जाता है।
  3. लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे यह राशि ट्रांसफर की जाती है, जिससे पारदर्शिता बनी रहती है और युवाओं को भत्ते की राशि आसानी से मिल जाती है।
  4. बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने से पहले युवाओं को राजस्थान स्किल एंड लिवलीहुड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (RSLDC) के तहत स्किल ट्रेनिंग और इंटर्नशिप का अवसर मिलता है। यह इंटर्नशिप उनके कौशल को निखारने में मदद करती है।

योजना की पात्रता

मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के लिए आवेदन करने के लिए कुछ निश्चित पात्रता शर्तें हैं। यदि आप इन शर्तों को पूरा करते हैं, तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं:

  • यदि आप राजस्थान राज्य के निवासी है तो इस योजना में आवेदन कर सकते है.
  • सामान्य वर्ग के युवाओं के लिए आयु सीमा 21 से 30 वर्ष और अनुसूचित जाति/जनजाति (SC/ST) वर्ग के युवाओं के लिए 21 से 35 वर्ष निर्धारित की गई है।
  • आवेदक को कम से कम स्नातक (ग्रेजुएट) होना चाहिए। इसके अलावा, यदि आवेदक स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद आगे की पढ़ाई कर रहा है, तब भी वह आवेदन कर सकता है।
  • एक परिवार से अधिकतम दो लोग इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं और लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • लाभ प्राप्त करने के लिए युवाओं का नाम रोजगार कार्यालय (Employment Exchange) में पंजीकृत होना आवश्यक है।

मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जन आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • वार्षिक आय प्रमाण पत्र
  • भामाशाह कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता विवरण
  • 10वीं कक्षा की मार्कशीट
  • ग्रेजुएशन की मार्कशीट

Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है, जो कि काफी सरल है। इसके लिए आवेदक को निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana: युवाओं को मिलेंगे हर महीना ₹4500/- रूपए, जानें आवेदन प्रक्रिया
Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana
  • अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा, जिसमें आपको अपनी सही जानकारी भरनी होगी।
  • सभी आवश्यक जानकारी भरने के बाद, दस्तावेजों को अपलोड करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको SSO ID और पासवर्ड प्राप्त होगा, जिससे आप लॉगिन करके आवेदन की स्थिति जान सकते हैं।

यह भी देखें Diesel Water Pump Subsidy Yojana: सरकार दे रही किसानों को पंप खरीदने पर 10 हजार रुपए की सब्सिडी, ऐसे करे आवेदन

Diesel Water Pump Subsidy Yojana: सरकार दे रही किसानों को पंप खरीदने पर 10 हजार रुपए की सब्सिडी, ऐसे करे आवेदन

Leave a Comment