Employment Registration card: रोजगार पंजीयन कार्ड ऐसा कार्ड होता है जो आपको सरकारी या प्राइवेट कंपनियों में नौकरी पाने में मदद करता है। यह कार्ड आपके बारे में सारी जानकारी रखता है, जैसे कि आपने कौन सी पढ़ाई की है, आप कौन से काम करना जानते हैं आदि। अच्छी बात यह है कि अब आप इसे घर बैठे ऑनलाइन तरीके से आसानी से बनवा सकते हैं, जिससे आपको रोजगार कार्यालय जाने की जरूरत नहीं होती। इस लेख में हम जानेंगे कि आप रोजगार पंजीयन रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं और इसके लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।
रोजगार पंजीयन कार्ड क्या है?
रोजगार पंजीयन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जो बेरोजगार व्यक्तियों को रोजगार के अवसरों से जुड़ने में मदद करता है। यह राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाता है और यह कार्ड धारक को सरकारी और निजी क्षेत्र में उपलब्ध नौकरियों की जानकारी प्रदान करने में सहायता करता है। इसे हासिल करने के बाद उम्मीदवारों को रोजगार कार्यालय से नौकरी से संबंधित सूचनाएं प्राप्त होती रहती हैं।
अगर आप भी सरकारी या निजी नौकरी की तलाश में हैं, तो रोजगार पंजीयन कार्ड आपके लिए एक आवश्यक दस्तावेज हो सकता है। यह आपको विभिन्न भर्ती प्रक्रियाओं और नौकरियों के लिए प्राथमिकता दिलाने में मदद कर सकता है।
रोजगार पंजीयन कार्ड के फायदे
रोजगार पंजीयन कार्ड के कई लाभ हैं, जैसे –
- कई सरकारी नौकरियों के लिए रोजगार पंजीयन अनिवार्य है। इसके बिना आप आवेदन नहीं कर सकते।
- कई निजी कंपनियां भी रोजगार पंजीयन कार्ड धारकों को प्राथमिकता देती हैं।
- कुछ राज्य सरकारें रोजगार कार्ड धारकों के लिए विशेष योजनाएं और प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाती हैं।
- कुछ राज्यों में बेरोजगारी भत्ता पाने के लिए रोजगार पंजीयन जरूरी होता है।
रोजगार पंजीयन के लिए पात्रता
- आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए।
- आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
- आवेदक किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से न्यूनतम शैक्षिक योग्यता प्राप्त कर चुका होना चाहिए।
- उम्मीदवार को उस राज्य का निवासी होना चाहिए, जहाँ वह रोजगार पंजीयन करवा रहा है।
घर बैठे रोजगार पंजीयन कार्ड कैसे बनवाएं?
आपको रोजगार पंजीयन कार्ड के लिए अब रोजगार कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। कुछ सरल स्टेप्स में आप घर बैठे ऑनलाइन ही अपना पंजीयन कर सकते हैं।
- सबसे पहले आपको अपने राज्य की रोजगार कार्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। उदाहरण के लिए, उत्तर प्रदेश के लिए sewayojan.up.nic.in और मध्य प्रदेश के लिए mprojgar.gov.in जैसी वेबसाइट्स पर जाएं। सभी राज्यों के रोजगार कार्यालयों की अलग-अलग वेबसाइट होती हैं।
- वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको ‘रजिस्ट्रेशन’ या ‘नया पंजीकरण’ विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के दौरान आपको अपने कुछ दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे।
- सभी जानकारी और दस्तावेज सही से भरने और अपलोड करने के बाद आपको एक पंजीयन संख्या (रजिस्ट्रेशन नंबर) प्राप्त होगी। यह संख्या भविष्य में आपके रोजगार पंजीयन कार्ड के लिए काम आएगी।
- कुछ दिनों के अंदर आपका रोजगार पंजीयन कार्ड जनरेट हो जाता है। आप इसे वेबसाइट से लॉगिन करके डाउनलोड कर सकते हैं और प्रिंट करवा सकते हैं। यह कार्ड आपको नौकरी के लिए आवेदन करते समय और अन्य सरकारी प्रक्रियाओं में काम आएगा।