Recruitment

Railway Vacancy: रेलवे में 3115 वैकेंसी का ऐलान बिना परीक्षा होगी भर्ती, चयनितों को GROUP D भर्ती में मिलेगा फायदा

ईस्टर्न रेलवे ने 3115 अप्रेंटिस पदों के लिए भर्ती निकाली है। 10वीं पास और ITI सर्टिफिकेट, उम्मीदवार 24 सितंबर से 23 अक्टूबर 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। कोई परीक्षा या इंटरव्यू नहीं होगा, चयन 10वीं और ITI अंकों के आधार पर होगा।

By PMS News
Published on
Railway Vacancy: रेलवे में 3115 वैकेंसी का ऐलान बिना परीक्षा होगी भर्ती, चयनितों को GROUP D भर्ती में मिलेगा फायदा
Railway Vacancy

ईस्टर्न रेलवे के रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC), कोलकाता ने 3115 अप्रेंटिस पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। यह अवसर विभिन्न ट्रेड्स जैसे फिटर, वेल्डर, कारपेंटर, पेंटर, टर्नर, इलेक्ट्रिशियन, वायरमैन और मशीनिस्ट में भर्ती के लिए है। अगर आप 10वीं पास हैं और आपके पास ITI का सर्टिफिकेट है, तो आप इस भर्ती के लिए पात्र हैं।

Railway Vacancy में आवेदन करने की अंतिम तारीख

इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 24 सितंबर 2024 से शुरू होगी और इच्छुक उम्मीदवार 23 अक्टूबर 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपको Eastern Railway की आधिकारिक वेबसाइट rrcer.org पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा।

भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता एवं आयु सीमा

  • शैक्षणिक योग्यता: उम्मीदवार का 10वीं कक्षा में कम से कम 50% अंक होना चाहिए और संबंधित ट्रेड में ITI सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है।
  • आयु सीमा: उम्मीदवार की आयु 15 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
    • ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 3 वर्ष की छूट, एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छूट और दिव्यांग उम्मीदवारों को 10 वर्ष की छूट दी जाएगी।

Railway Vacancy 2024 चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए कोई लिखित परीक्षा या इंटरव्यू नहीं होगा। चयन प्रक्रिया पूरी तरह से मेरिट पर आधारित होगी, जो उम्मीदवारों के 10वीं और ITI के अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी। दोनों कक्षाओं के अंकों को 50-50 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा, जिसके आधार पर फाइनल मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी।

रेलवे भर्ती 2024 के लिए आवेदन शुल्क

सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये रखा गया है, जबकि एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों के लिए कोई शुल्क नहीं है। यह एक अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग प्रोग्राम है, जिसमें चयनित उम्मीदवारों को स्टाइपेंड मिलेगा। हालांकि, यह भर्ती केवल ट्रेनिंग के लिए है, न कि स्थायी नौकरी के लिए।

यह भी देखें Assam Rifles GD Bharti 2024: 10वीं पास खिलाड़ियों के लिए असम राइफल्स में जीडी भर्ती, इस डेट से भरें फॉर्म

Assam Rifles GD Bharti 2024: 10वीं पास खिलाड़ियों के लिए असम राइफल्स में जीडी भर्ती, इस डेट से भरें फॉर्म

ध्यान रखें, अप्रेंटिसशिप अधिनियम, 1961 के तहत यह ट्रेनिंग रेलवे सेवाओं में नौकरी का अधिकार नहीं देती। हालांकि, रेलवे की ग्रुप डी भर्ती (लेवल-1) में 20% पद अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग प्राप्त उम्मीदवारों के लिए आरक्षित होते हैं।

ऑफिसियल नोटिफिकेशन यहां से डाउनलोड करें

यह भी देखें SSC GD New Constable Vacancy 2025: 10वीं पास के लिए 39481 पदों पर बंपर भर्ती, जाने पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप

SSC GD New Constable Vacancy 2025: 10वीं पास के लिए 39481 पदों पर बंपर भर्ती, जाने पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप

Leave a Comment