Recruitment

Punjab Haryana High Court Vacancy: हाईकोर्ट में जजमेंट राइटर की बिना परीक्षा भर्ती, आवेदन शुरू जल्दी करें

पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने जजमेंट राइटर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। यह उन उम्मीदवारों के लिए एक सुनहरा मौका है जो न्यायिक प्रणाली में अपना करियर बनाना चाहते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इस भर्ती में किसी भी तरह की लिखित परीक्षा नहीं ली जाएगी।

By PMS News
Published on
Punjab Haryana High Court Vacancy: हाईकोर्ट में जजमेंट राइटर की बिना परीक्षा भर्ती, आवेदन शुरू जल्दी करें
Punjab Haryana High Court Vacancy

पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने जजमेंट राइटर के 33 पदों पर भर्ती की घोषणा की है। इस भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट highcourtchd.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 1 अक्टूबर 2024 है।

Punjab Haryana High Court Vacancy

जजमेंट राइटर के पद पर चयन के लिए कोई लिखित परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। उम्मीदवारों का चयन Word Processing और transcription test के आधार पर किया जाएगा।

शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक (ग्रेजुएट) होना आवश्यक है। इसके अलावा उम्मीदवार को कंप्यूटर पर वर्ड प्रोसेसिंग और स्प्रेडशीट सॉफ्टवेयर का ज्ञान होना चाहिए।

पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट भर्ती के लिए आयु सीमा

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा 21 से 30 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है। आयु की गणना 1 अक्टूबर 2024 से की जाएगी। सभी श्रेणियों के लिए आयु सीमा समान है, हालांकि सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु में छूट मिल सकती है।

यह भी देखें Railway Station Master Bharti 2024: स्टेशन मास्टर के पदों पर बंपर भर्ती, यहाँ से आवेदन करें

Railway Station Master Bharti 2024: स्टेशन मास्टर के पदों पर बंपर भर्ती, यहाँ से आवेदन करें

आवेदन शुल्क

  • सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 1000 रुपये रखा गया है।
  • पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) और पिछड़ा वर्ग (BC) के उम्मीदवारों के लिए यह शुल्क 800 रुपये है।
  • दिव्यांग (PwD) उम्मीदवारों के लिए भी आवेदन शुल्क 800 रुपये निर्धारित किया गया है।

Punjab Haryana High Court Vacancy चयन प्रक्रिया

चयन के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को english shorthand में 120 शब्द प्रति मिनट की गति से डिक्टेशन दी जाएगी। इसके बाद उम्मीदवार को इस डिक्टेशन को कंप्यूटर पर 24 शब्द प्रति मिनट की गति से टाइप करना होगा। डिक्टेशन की अवधि कुल 10 मिनट की होगी। यदि उम्मीदवार 5% से अधिक गलतियां करता है, तो उसे परीक्षा में अनुत्तीर्ण घोषित कर दिया जाएगा।

इसके अतिरिक्त एक spreadsheet test भी आयोजित किया जाएगा जो 10 अंकों का होगा और इसे केवल क्वालिफाइंग प्रकृति का माना जाएगा। स्प्रेडशीट टेस्ट में पास होने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 40% अंक प्राप्त करने होंगे। अंतिम चयन सूची वर्ड प्रोसेसिंग/ट्रांसक्रिप्शन टेस्ट में उम्मीदवारों की योग्यता के आधार पर बनाई जाएगी। इस भर्ती प्रक्रिया में उम्मीदवारों को उनके प्रदर्शन के आधार पर चुना जाएगा, जिससे केवल सबसे योग्य उम्मीदवारों को ही अवसर मिलेगा।

यह भी देखें MP Police SI Bharti 2024: सब इंस्पेक्टर के पदों पर बंपर भर्ती, आवेदन यहाँ से होंगे

MP Police SI Bharti 2024: सब इंस्पेक्टर के पदों पर बंपर भर्ती, आवेदन यहाँ से होंगे

Leave a Comment