Sarkari Yojana

Free Laptop Yojana 2024: सभी छात्र छात्राओं को मिलेगा फ्री लैपटॉप, यहाँ से करें आवेदन

WhatsApp Telegram Facebook Twitter LinkedIn भारत सरकार द्वारा यही प्रयास रहता है,की देश के सभी निवासियों को संभव सहायता दी

By PMS News
Published on
Free Laptop Yojana 2024: सभी छात्र छात्राओं को मिलेगा फ्री लैपटॉप, यहाँ से करें आवेदन

भारत सरकार द्वारा यही प्रयास रहता है,की देश के सभी निवासियों को संभव सहायता दी जाये,जिसके लिए केंद्र सरकार हो या राज्य सरकार वह कई योजनाएँ शुरु करती है,जिनमें से एक योजना फ्री लैपटोप योजना है,जो की मुख्यतः विद्यार्थियों के लिए शुरु की गयी है जिसके अंतर्गत,10वीं और 12वीं कक्षा में 65% से अधिक अंक आने पर उन्हें, इस योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य शिक्षा के स्तर को आधुनिक रुप से बढ़ावा देना है।

योजना का मुख्य उद्देश्य

जिस प्रकार से हर क्षेत्र में तकनीक का प्रयोग हो रहा है उसी प्रकार से शिक्षा के क्षेत्र में भी तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है जिससे की शिक्षा के स्तर को अच्छा किया जाए, और जो विद्यार्थी आर्थिक रुप से असमर्थ है, उनको सरकार फ्री लैपटॉप प्रदान कर रही है ताकि उन विद्यार्थियों को शिक्षा ग्रहण करने में कोई दिक्क्त न आए। और साथ ही वह अपने भविष्य के लिए तकनिकी कौशल सीख सकते है,ताकि वो भविष्य में आने वाले रोजगार के अवसरों से वंचित न रहे।

फ्री लैपटॉप योजना के लिए जरुरी दस्तावेज़

  • विद्यार्थी का आधारकार्ड
  • विद्यार्थी का फ़ोन नंबर
  • विद्यार्थी की पासपोर्ट साइज फोटो
  • विद्यार्थी की बैंक पासबुक
  • विद्यार्थी का मूल निवास प्रमाण पत्र
  • 10वीं और 12 वीं की मार्कशीट
  • विद्यार्थी के परिवार का आय प्रमाण पत्र
  • विद्यार्थी की आयु प्रमाण पत्र

पात्रता

आवेदनकर्ता जहाँ से आवेदन कर रहा है वहाँ का मूल निवासी होना चाहिए। और आवेदनकर्ता का नाम 10वीं और 12वीं की मेरिट लिस्ट में होना अनिवार्य है। और परिवार की सालाना आय 2 लाख से कम हो, और परिवार का कोई सदस्य सरकारी कर्मचारी ना हो, विद्यार्थी को 10वीं और12वीं में 65% से अधिक अंक प्राप्त हो।

फ्री लैपटोप योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। फिर आप आवेदन फॉर्म पर क्लिक करें,क्लिक करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। जिसके बाद आपसे जो जानकारी वा दस्तावेज माँगे गए होंगे उनको पूरा करने के बाद फॉर्म को फाइनल सब्मिट कर दें।

यह भी देखें भारत सरकार द्वारा PM Vishwakarma Yojana की शुरुआत की गई है, जो आपको आपके कुशल कारीगरी को और बेहतर तरीके से बनाने में मदद करेगी।

PM Vishwakarma Yojana Application 2024: घर बैठे पीएम विश्वकर्मा योजना में अपने मोबाइल ऐप से करें अप्लाई!

विभाग द्वारा आवेदन फॉर्म चेक किया जाएगा जिसके बाद लिस्ट तैयार की जाएगी फिर लिस्ट में नाम आने के बाद विद्यार्थी को फ्री लैपटॉप दिया जाएगा।

यह भी देखें Gram Sevak Bharti: 12वीं पास के लिए बिना परीक्षा बंपर भर्ती, आवेदन शुरू, यहाँ से भरें फॉर्म

Gram Sevak Bharti 2024: 12वीं पास के लिए बिना परीक्षा बंपर भर्ती, आवेदन शुरू, यहाँ से भरें फॉर्म

Leave a Comment