Recruitment

UP TET Notification 2024: खुशखबरी, इस दिन जारी होगा यूपी टीईटी का नोटिफिकेशन

WhatsApp Telegram Facebook Twitter LinkedIn UP TET यानी की शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन उत्तरप्रदेश बोर्ड ऑफ़ एजुकेशन के द्वारा

By PMS News
Published on
UP TET Notification 2024: खुशखबरी, इस दिन जारी होगा यूपी टीईटी का नोटिफिकेशन

UP TET यानी की शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन उत्तरप्रदेश बोर्ड ऑफ़ एजुकेशन के द्वारा किया जाता है, उत्तरप्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन 5 सालों से नहीं किया गया है, जिसके चलते लाखों उम्मीदवार, शिक्षक पात्रता परीक्षा के नोटिफिकेशन जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे है ।

UP TET परीक्षा क्या है

उत्तरप्रदेश राज्य में शिक्षक बनने के लिए UP TET परीक्षा को उत्तीर्ण करना होता है, परीक्षा के अंतर्गत दो पेपरों का आयोजन किया जाता है, दो पेपर इसीलिए जो उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के विद्यार्थियों को पढ़ाने में इच्छुक है उनके लिए पहले पेपर का आयोजन होता है, और जो उम्मीदवार कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के विद्यार्थियों को पढाने में इच्छुक है उनके लिए दूसरे पेपर का आयोजन कराया जाता है, उत्तर प्रदेश में 2018 में 68500 शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया था।

जिसमें भर्ती के अंतर्गत 4000 से अधिक अभ्यर्थियों का सिलेक्शन हो गया था, इसमें 27000 से अधिक सीटें रिक्त रह गई थी, हालाँकि हाई कोर्ट द्वारा आदेश जारी किया गया है की रिक्त पदों पर भर्ती के लिए जल्द 2 महीनों के अंदर विज्ञापन जारी करो, और इन रिक्त पदों पर जल्द से जल्द भर्ती जारी की जाए।

UP TET Notification कब जारी होगा

हाई कोर्ट द्वारा इस भर्ती से सभी डीएलएड अभ्यर्थियों को शामिल करने का आदेश जारी किया गया है, इसीलिए 27713 शिक्षक भर्ती से पहले उत्तरप्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 का आयोजन किया जा सकता है UP TET नोटिफिकेशन को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं जारी की गई है ।

यह भी देखें SSC GD New Constable Vacancy 2025: 10वीं पास के लिए 39481 पदों पर बंपर भर्ती, जाने पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप

SSC GD New Constable Vacancy 2025: 10वीं पास के लिए 39481 पदों पर बंपर भर्ती, जाने पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप

यूपी टीईटी 2024 के लिए आवेदन कैसे करें (UPTET 2024 Apply Online)

यूपी टीईटी के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होती है। आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाना होगा।

  • सबसे पहले, आपको यूपी डीएलएड की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाना होगा।
  • आवेदन करने से पहले नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें ताकि आपको सभी आवश्यक जानकारी मिल सके।
  • यदि आप पहली बार आवेदन कर रहे हैं, तो आपको एक नया पंजीकरण करना होगा।
  • पंजीकरण के बाद, आपको आवेदन फॉर्म भरना होगा। फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरें।
  • आवेदन फॉर्म भरने के बाद, आपको आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करें।
  • सभी जानकारी भरने और दस्तावेज अपलोड करने के बाद, अपना आवेदन सबमिट कर दें।
  • आवेदन सबमिट करने के बाद, आवेदन का प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें।

उत्तरप्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन नई शिक्षा सेवा चयन आयोग के द्वारा किया जाएगा, हालाँकि ऐसे में अभी तक यह निश्चित नहीं हुआ है की परीक्षा का आयोजन कब होगा, यह तय है की उत्तरप्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन नई शिक्षा सेवा चयन आयोग के माध्यम से ही किया जाएगा हाई कोर्ट के आदेशानुसार उत्तरप्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन 2 महीने के भीतर किया जा सकता है ।

यह भी देखें BPSC 70th CCE Exam 2024: BPSC में निकाली रिकॉर्ड 1957 पदों पर भर्तियां, 28 सितंबर से करें अप्लाई

BPSC 70th CCE Exam 2024: BPSC में निकाली रिकॉर्ड 1957 पदों पर भर्तियां, 28 सितंबर से करें अप्लाई

Leave a Comment