knowledge

PhonePe, GPay या Paytm से गलत खाते में गए पैसे ऐसे होंगे वापस, ये है सबसे आसान तरीका

UPI के माध्यम से गलती से पैसे गलत अकाउंट में भेजने पर घबराने की जरूरत नहीं है। बैंक से संपर्क, प्राप्तकर्ता से बातचीत, NPCI पर शिकायत दर्ज करना और सभी रिकॉर्ड को संभालकर रखना आपको इस समस्या से बाहर निकालने में मदद करेगा।

By PMS News
Published on
PhonePe, GPay या Paytm से गलत खाते में गए पैसे ऐसे होंगे वापस, ये है सबसे आसान तरीका
UPI Payments

PhonePe: आजकल UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) के जरिए ट्रांजेक्शन करना बेहद सुविधाजनक हो गया है। इसके माध्यम से लोग कहीं भी, कभी भी, तेज़ी से पैसे भेज सकते हैं। लेकिन कई बार जल्दबाजी में गलत अकाउंट नंबर पर पैसे ट्रांसफर हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में घबराने की बजाय आपको कुछ कदम उठाने चाहिए ताकि आपके पैसे सुरक्षित वापस मिल सकें। इस लेख में, हम गलती से UPI के जरिए भेजे गए पैसे वापस पाने के प्रभावी तरीकों पर चर्चा करेंगे।

बैंक से तुरंत संपर्क करें

अगर आपने गलती से किसी अन्य के अकाउंट में पैसे भेज दिए हैं, तो सबसे पहले अपने बैंक से संपर्क करें। बैंक को इस समस्या के बारे में तुरंत सूचित करें और ट्रांजेक्शन का विवरण साझा करें। बैंक के पास आपके द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर पैसा रिकवर करने का एक निर्धारित प्रक्रिया होती है।

प्राप्तकर्ता से संपर्क करें

यदि आप जिस व्यक्ति के अकाउंट में पैसे भेज चुके हैं, उसकी पहचान संभव है, तो उनसे सीधे संपर्क करने की कोशिश करें। उनसे विनम्रता से अनुरोध करें कि वे आपके पैसे वापस भेज दें। अगर प्राप्तकर्ता ईमानदार है, तो यह तरीका सबसे तेज़ और सरल साबित हो सकता है।

शिकायत दर्ज करें

यदि बैंक और प्राप्तकर्ता से संपर्क करने के बाद भी समस्या का समाधान नहीं होता है, तो आप NPCI (National Payments Corporation of India) में शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके लिए NPCI की वेबसाइट पर उपलब्ध “Dispute Redressal Mechanism” का उपयोग करें। आवश्यक विवरण और ट्रांजेक्शन के प्रमाण अपलोड करके शिकायत दर्ज करें।

Also ReadNetflix पर आज भारत में सबसे ज्यादा देखी जा रही हैं ये 10 फिल्में

Netflix पर आज भारत में सबसे ज्यादा देखी जा रही हैं ये 10 फिल्में

सभी रिकॉर्ड को सुरक्षित रखें

गलती से पैसे ट्रांसफर करने के मामले में, ट्रांजेक्शन का स्क्रीनशॉट और अन्य प्रासंगिक जानकारी अपने पास सुरक्षित रखें। ये दस्तावेज़ शिकायत दर्ज करते समय आपके लिए मददगार साबित होंगे।

हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करें

NPCI द्वारा UPI संबंधित समस्याओं के लिए 18001201740 नंबर उपलब्ध है। इस पर कॉल कर आप अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा, आप अपनी शिकायत को RBI (Reserve Bank of India) में भी रिपोर्ट कर सकते हैं।

Also Readकोर्ट का आदेश, पिता की संपत्ति में बेटियां आधे की हकदार, लेकिन प्रॉपर्टी पर कब नहीं कर सकती दावा

कोर्ट का आदेश, पिता की संपत्ति में बेटियां आधे की हकदार, लेकिन प्रॉपर्टी पर कब नहीं कर सकती दावा

0 thoughts on “PhonePe, GPay या Paytm से गलत खाते में गए पैसे ऐसे होंगे वापस, ये है सबसे आसान तरीका”

  1. CC Credit loan App customer care helpline number 91=))√+/{+7580805146+¶/\¶ 7580-8051-46sCCCC Credit loan App customer care helpline number 91=))√+/{+7580805146+¶/\¶ 7580-8051-46sCCCC Credit loan App customer care helpline number 91=))√+/{+7580805146+¶/\¶ 7580-8051-46sCCCC Credit loan App customer care helpline number 91=))√+/{+7580805146+¶/\¶ 7580-8051-46sCC

    Reply

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें