Recruitment

IBPS RRB PO Result 2024; सभी छात्र यहाँ से चेक करेंगे रिजल्ट, संभावित तारीख़ यहाँ देखें, डायरेक्ट लिंक

IBPS RRB प्रारंभिक परीक्षा को केवल क्वालीफाइंग आधार पर माना जाता है। इसका उद्देश्य उम्मीदवारों की योग्यता को पहले स्तर पर परखना होता है। प्रारंभिक परीक्षा के आधार पर जो उम्मीदवार Qualify करेंगे, वे मुख्य परीक्षा में भाग लेने के पात्र होंगे।

By PMS News
Published on
IBPS RRB PO Result 2024; सभी छात्र यहाँ से चेक करेंगे रिजल्ट, संभावित तारीख़ यहाँ देखें, डायरेक्ट लिंक
IBPS RRB PO Result

बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (IBPS) द्वारा आयोजित RRB क्लर्क और पीओ प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम जल्द ही जारी किए जा सकते हैं। यह परीक्षा 3, 4, 10, 17, और 18 अगस्त 2024 को आयोजित की गई थी और परिणाम की घोषणा सितंबर 2024 के पहले या दूसरे सप्ताह में होने की संभावना जताई जा रही है​.

इस परीक्षा के परिणाम का इंतजार उन हजारों उम्मीदवारों को है जो क्लर्क और पीओ पदों के लिए उपस्थित हुए थे। IBPS की आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर जाकर उम्मीदवार अपने परिणाम जांच सकेंगे। परिणामों के साथ ही, क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में बैठने का अवसर मिलेगा​.

IBPS RRB PO Result 2024

IBPS RRB प्रारंभिक परीक्षा को केवल क्वालीफाइंग आधार पर माना जाता है। इसका उद्देश्य उम्मीदवारों की योग्यता को पहले स्तर पर परखना होता है। प्रारंभिक परीक्षा के आधार पर जो उम्मीदवार Qualify करेंगे, वे मुख्य परीक्षा में भाग लेने के पात्र होंगे। IBPS RRB मुख्य परीक्षा की तिथि 6 अक्टूबर 2024 निर्धारित की गई है, जिसमें क्लर्क के पदों के लिए परीक्षा होगी​. वहीं, ऑफिसर स्केल- I के लिए मुख्य परीक्षा 29 सितंबर 2024 को आयोजित होनी है​

RRB क्लर्क और पीओ का रिजल्ट कैसे चेक करें?

अपने परिणाम जांचने के लिए उम्मीदवारों को निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

  1. सबसे पहले पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट ibps.in पर जाएं।
  2. होमपेज पर ‘CRP RRBs’ के तहत रिजल्ट से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।
  3. अब अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें।
  4. अब आपका परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं और भविष्य के लिए इसका प्रिंट आउट ले सकते हैं​.

पदों के नाम और उनकी संख्या

IBPS RRB परीक्षा प्रक्रिया के अंतर्गत, प्रारंभिक परीक्षा के बाद मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू होंगे। जो उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में सफल होंगे, उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। IBPS के अनुसार, ऑफिसर स्केल-I, II, और III के लिए इंटरव्यू नवंबर 2024 में आयोजित किए जाएंगे​.

यह भी देखें GDS 2nd Merit List 2024 Date: इस दिन आएगी GDS की दूसरी मेरिट लिस्ट, 44228 पदों पर होनी है भर्ती

GDS 2nd Merit List 2024 Date: इस दिन आएगी GDS की दूसरी मेरिट लिस्ट, 44228 पदों पर होनी है भर्ती

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से लगभग 9,923 पदों पर नियुक्ति की जाएगी, जिसमें ग्रुप A के ऑफिसर स्केल- I, II, और III तथा ग्रुप B के ऑफिस असिस्टेंट (मल्टीपर्पस) के पद शामिल हैं​.

स्कोर कार्ड की जानकारी

प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम के साथ ही उम्मीदवारों को स्कोर कार्ड भी जारी किया जाएगा। इस स्कोर कार्ड में निम्नलिखित जानकारियाँ दी जाएंगी:

  • उम्मीदवार का नाम
  • रजिस्ट्रेशन नंबर
  • परीक्षा में प्राप्त अंक
  • क्वालिफाइंग स्थिति

स्कोर कार्ड में मिले अंकों के आधार पर ही उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। इस परीक्षा का अंतिम परिणाम मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू में प्राप्त अंकों के संयोजन के आधार पर जारी किया जाएगा।

अंतिम चरण

मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के बाद, IBPS द्वारा एक अंतिम मेरिट सूची जारी की जाएगी। इस सूची में जो उम्मीदवार शामिल होंगे, उन्हें ग्रामीण बैंकों में क्लर्क और पीओ के रूप में नियुक्त किया जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया के आधार पर उम्मीदवारों को सावधानीपूर्वक तैयारी जारी रखनी चाहिए, क्योंकि प्रारंभिक परीक्षा केवल पहला चरण है और मुख्य परीक्षा व इंटरव्यू में सफल होना महत्वपूर्ण होगा।

आधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक करें

यह भी देखें SSC MTS Exam 2024 Admit Card: एमटीएस 9583 पदों का परीक्षा तिथि जारी यहां से एडमिट कार्ड होगा डाउनलोड

SSC MTS Exam 2024 Admit Card: एमटीएस 9583 पदों का परीक्षा तिथि जारी यहां से एडमिट कार्ड होगा डाउनलोड

Leave a Comment