Result

UP Police Constable Result Date 2024: यूपी पुलिस कांस्टेबल रिजल्ट यहाँ से चेक होगा, डायरेक्ट लिंक

UP Police Constable Recruitment 2024 का रिजल्ट आने के बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET), शारीरिक मापदंड परीक्षण (PST), और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद ही फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

By PMS News
Published on
UP Police Constable Result Date 2024: यूपी पुलिस कांस्टेबल का रिजल्ट यहाँ से चेक होगा, डायरेक्ट लिंक

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) द्वारा 2024 में 60,244 कांस्टेबल पदों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित की जा रही है। इस परीक्षा में करीब 57 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया, जो कि एक रिकॉर्ड संख्या है। परीक्षा का आयोजन 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त 2024 को राज्य के विभिन्न जिलों में किया गया था। अब सभी उम्मीदवार बेसब्री से परिणाम का इंतजार कर रहे हैं, जो कि नवंबर या दिसंबर 2024 के आसपास जारी किया जा सकता है। इस लेख में हम आपको यूपी पुलिस कांस्टेबल रिजल्ट से संबंधित सभी जानकारियां देंगे।

UP Police Constable Result Date 2024

UPPBPB द्वारा आयोजित इस परीक्षा का परिणाम नवंबर या दिसंबर 2024 में जारी होने की संभावना है। हालांकि, अभी तक बोर्ड ने कोई आधिकारिक तारीख घोषित नहीं की है, लेकिन यह अनुमान लगाया जा रहा है कि रिजल्ट को जारी करने की प्रक्रिया अक्टूबर के अंत या नवंबर के पहले सप्ताह में शुरू हो सकती है। इसके साथ ही, परिणाम जारी होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने परिणाम देख सकेंगे।

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 2024 का चयन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 की चयन प्रक्रिया कई चरणों में होती है। सबसे पहला चरण लिखित परीक्षा है, जिसमें सामान्य ज्ञान, रीजनिंग, गणित और हिंदी/अंग्रेजी विषयों के प्रश्न पूछे जाते हैं। लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट कर दूसरे चरण में बुलाया जाता है, जिसमें शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) और शारीरिक मापदंड परीक्षण (PST) शामिल होते हैं। PET में अभ्यर्थियों की दौड़, लंबाई कूद और अन्य शारीरिक गतिविधियों की जांच की जाती है।

शारीरिक परीक्षण पास करने के बाद, अभ्यर्थियों को दस्तावेज़ सत्यापन और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। दस्तावेज़ सत्यापन के दौरान, शैक्षणिक योग्यता, जाति प्रमाण पत्र, और अन्य जरूरी कागजातों की जांच होती है। मेडिकल परीक्षण में उम्मीदवारों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की जांच की जाती है।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 आंसर की

रिजल्ट से पहले, UPPBPB ने यह जानकारी दी है कि परीक्षा की प्रोविजनल आंसर की सितंबर 2024 के अंत तक जारी की जाएगी। आंसर की जारी होने के बाद, उम्मीदवार अपने सही और गलत उत्तरों की जांच कर सकेंगे और इस आधार पर अपने अंकों का अनुमान लगा सकेंगे।

अगर किसी उम्मीदवार को प्रोविजनल आंसर की में कोई गड़बड़ी लगती है, तो वह इसे चुनौती भी दे सकता है। इसके लिए उम्मीदवार को कुछ शुल्क देना होगा और प्रमाण के साथ आंसर की के खिलाफ आपत्ति दर्ज करनी होगी। बोर्ड द्वारा आपत्तियों की जांच के बाद अंतिम आंसर की जारी की जाएगी, जिसके आधार पर रिजल्ट तैयार किया जाएगा।

यह भी देखें CSBC Constable Exam : बिहार पुलिस परीक्षा रिजल्ट और Answer Key की तिथि जारी यहां से आंसर की देखें

CSBC Constable Exam 2024: बिहार पुलिस परीक्षा 2024 रिजल्ट और Answer Key की तिथि जारी यहां से आंसर की देखें

यूपी पुलिस कांस्टेबल 2024 कट-ऑफ अंक

कट-ऑफ अंक लिखित परीक्षा में पास होने के लिए जरूरी हैं। कट-ऑफ अंक श्रेणियों के अनुसार अलग-अलग हो सकते हैं। नीचे हम संभावित कट-ऑफ अंकों का अनुमान दे रहे हैं:

कैटेगरीपुरुषों के लिए संभावित कट-ऑफमहिलाओं के लिए संभावित कट-ऑफ
जनरल75-8070-75
ओबीसी70-7565-70
एससी65-7060-65
एसटी60-6555-60

यूपी पुलिस कांस्टेबल रिजल्ट 2024 कैसे चेक करें?

जब यूपी पुलिस कांस्टेबल रिजल्ट 2024 घोषित किया जाएगा, तो आप इसे आसानी से ऑनलाइन देख सकते हैं। इसके लिए निम्नलिखित स्टेप्स का पालन करें:

  1. सबसे पहले उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाएं।
  2. होमपेज पर “UP Police Constable Result 2024” लिंक को ढूंढें और उस पर क्लिक करें।
  3. आपको अपना रोल नंबर और अन्य मांगी गई जानकारियां दर्ज करनी होंगी।
  4. विवरण सही ढंग से दर्ज करने के बाद, आपका परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसे डाउनलोड कर लें और आगे के लिए प्रिंट आउट निकाल लें।
  5. रिजल्ट पीडीएफ में अपना रोल नंबर और नाम ढूंढें और अपने प्राप्त अंकों को चेक करें।

ध्यान दें कि यह संभावित कट-ऑफ अंक हैं, जो परीक्षा के वास्तविक परिणाम और परीक्षा के कठिनाई स्तर के आधार पर बदल सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां (UP Police Constable Recruitment 2024)

इवेंटतिथि
परीक्षा की तिथि23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त 2024
प्रोविजनल आंसर की जारी होने की तिथिसितंबर 2024
आंसर की के खिलाफ आपत्ति दर्ज करने की अंतिम तिथिआंसर की जारी होने के बाद 7 दिन के अंदर
यूपी पुलिस कांस्टेबल रिजल्ट तिथिनवंबर-दिसंबर 2024
फिजिकल दक्षता परीक्षा (PET)रिजल्ट जारी होने के बाद घोषित किया जाएगा
दस्तावेज़ सत्यापन और मेडिकल टेस्टPET के बाद घोषित किया जाएगा

रिजल्ट के बाद क्या करें?

जैसे ही उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 2024 का परिणाम घोषित होगा, उम्मीदवारों को अगले चरणों की तैयारी में लग जाना चाहिए। परिणाम के बाद चयन प्रक्रिया के शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET), शारीरिक मापदंड परीक्षण (PST), दस्तावेज़ सत्यापन, और मेडिकल टेस्ट जैसे चरणों में उम्मीदवारों की कड़ी परीक्षा ली जाएगी। शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) के लिए फिजिकल ट्रेनिंग और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए अपने सभी जरूरी दस्तावेज़ तैयार रखें।

इस लेख में हमने आपको यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2024 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी।

यह भी देखें NCVT MIS ITI Result 2024; सभी छात्र रिजल्ट यहाँ से चेक करे, संभावित तारीख़, डायरेक्ट लिंक

NCVT MIS ITI Result 2024 जारी सभी छात्र रिजल्ट यहाँ से चेक करे, डायरेक्ट लिंक

Leave a Comment