Recruitment

NDA 2 Result 2024: सभी उम्मीदवार NDA का रिजल्ट यहाँ से देखेंगे, देखें संभावित तारीख़ एवं डायरेक्ट लिंक

NDA 2 2024 की परीक्षा 1 सितंबर को हुई थी और अब सभी उम्मीदवार इस परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। UPSC हर साल परीक्षा के 45 दिनों के भीतर परिणाम घोषित करता है। पिछले कुछ सालों की बात करें तो परिणाम आमतौर पर परीक्षा के 1 से 2 महीने के अंदर आ जाता है।

By PMS News
Published on
NDA 2 Result 2024: सभी उम्मीदवार NDA का रिजल्ट यहाँ से देखेंगे, देखें संभावित तारीख़ एवं डायरेक्ट लिंक
NDA 2 Result

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) हर साल राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) की परीक्षा आयोजित करती है. इस साल NDA 2 परीक्षा 1 सितंबर 2024 को आयोजित की गई थी। अब परीक्षा में शामिल हुए सभी उम्मीदवार अपने परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। यह रिजल्ट उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसके बाद ही उन्हें भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना में शामिल होने का मौका मिल सकता है।

इस महीने जारी होगा NDA 2 परीक्षा का रिजल्ट

NDA 2 2024 की परीक्षा 1 सितंबर को हुई थी और अब सभी उम्मीदवार इस परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। UPSC हर साल परीक्षा के 45 दिनों के भीतर परिणाम घोषित करता है। पिछले कुछ सालों की बात करें तो परिणाम आमतौर पर परीक्षा के 1 से 2 महीने के अंदर आ जाता है। इस साल भी उम्मीद की जा रही है कि रिजल्ट अक्टूबर के अंत या नवंबर की शुरुआत में जारी हो सकता है।

UPSC अपनी आधिकारिक वेबसाइट www.upsc.gov.in पर परिणाम जारी करेगा। परिणाम PDF फॉर्मेट में आएगा, जिसमें चयनित उम्मीदवारों के रोल नंबर दिए होंगे। कुछ दिनों बाद उम्मीदवारों के नाम के साथ पूरी जानकारी भी वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।

NDA 2 Result 2024 चयन प्रक्रिया

UPSC हमेशा परीक्षा के परिणाम को एक सरल और पारदर्शी तरीके से जारी करता है। सबसे पहले लिखित परीक्षा के आधार पर उम्मीदवारों का रिजल्ट जारी किया जाता है, जिसमें केवल उनका रोल नंबर होता है। कुछ समय बाद नाम के साथ पूरी जानकारी दी जाती है।

NDA 2 परीक्षा 2024 का परिणाम भी इसी प्रक्रिया के तहत आएगा। परिणाम जारी होने के बाद, जो उम्मीदवार सफल होंगे, उन्हें SSB (सेवा चयन बोर्ड) इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। यह इंटरव्यू भारतीय सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए सबसे महत्वपूर्ण चरण होता है। इसलिए, परीक्षा के बाद उम्मीदवारों को SSB इंटरव्यू की तैयारी भी शुरू कर देनी चाहिए।

कट-ऑफ मार्क्स

NDA का रिजल्ट उन युवाओं के लिए बहुत खास होता है, जो भारतीय सेना, नौसेना या वायु सेना में शामिल होना चाहते हैं। अगर आप इस परीक्षा में सफल होते हैं, तो आपको SSB इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। SSB इंटरव्यू में आपका मानसिक और शारीरिक क्षमता की जांच की जाएगी।

रिजल्ट के बाद एक और महत्वपूर्ण चीज होती है कट-ऑफ मार्क्स। यह कट-ऑफ मार्क्स लिखित परीक्षा और SSB इंटरव्यू के अलग-अलग होते हैं। पिछले वर्षों के कट-ऑफ से अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस साल का कट-ऑफ क्या हो सकता है। 2022 में NDA 2 परीक्षा के लिए लिखित परीक्षा का कट-ऑफ 355 अंक (900 में से) था, और अंतिम चयन के लिए उम्मीदवारों को 720 अंक (1800 में से) चाहिए थे।

यह भी देखें IBPS RRB PO Result 2024; सभी छात्र यहाँ से चेक करेंगे रिजल्ट, संभावित तारीख़ यहाँ देखें, डायरेक्ट लिंक

IBPS RRB PO Result 2024; सभी छात्र यहाँ से चेक करेंगे रिजल्ट, संभावित तारीख़ यहाँ देखें, डायरेक्ट लिंक

पिछले वर्षों के कट-ऑफ की जानकारी

यहां पिछले कुछ वर्षों के कट-ऑफ का विवरण दिया गया है, जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इस साल का कट-ऑफ क्या हो सकता है:

वर्षलिखित परीक्षा में न्यूनतम योग्यता अंक (900 अंक)अंतिम चयन के लिए प्राप्त अंक (1800 अंक)
NDA 2 2022355720
NDA 1 2022360720
NDA 2 2021355726
NDA 1 2021343709
NDA 2 2020355719
NDA 1 2020355726

इन आंकड़ों से पता चलता है कि हर साल कट-ऑफ थोड़ा बदलता रहता है। इसलिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के साथ-साथ SSB इंटरव्यू में भी अच्छा प्रदर्शन करना चाहिए ताकि वे अंतिम चयन में सफल हो सकें।

NDA 2 Result 2024 कैसे चेक करें?

रिजल्ट जारी होने के बाद आप इसे निम्नलिखित तरीकों से आसानी से चेक कर सकते हैं:

  1. सबसे पहले UPSC की आधिकारिक वेबसाइट www.upsc.gov.in पर जाएं।
  2. वेबसाइट के होम पेज पर “परीक्षा” के विकल्प पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद NDA 2 Result 2024 के लिंक पर क्लिक करें।
  4. आपके सामने रिजल्ट का PDF फाइल खुल जाएगी।
  5. इसमें अपना रोल नंबर और नाम देखें। अगर आपका नाम सूची में है, तो आप SSB इंटरव्यू के लिए चुने गए हैं।
  6. PDF को डाउनलोड कर सकते हैं या उसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

SSB इंटरव्यू की तैयारी

रिजल्ट के बाद, जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में पास होंगे, उन्हें SSB इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। SSB इंटरव्यू NDA की चयन प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसमें आपकी शारीरिक फिटनेस के साथ-साथ मानसिक और नेतृत्व कौशल की भी जांच होती है। इस इंटरव्यू में आपको कई चरणों से गुजरना होगा, जिसमें मानसिक और शारीरिक परीक्षाएं शामिल हैं। जो उम्मीदवार SSB इंटरव्यू में सफल होते हैं, उन्हें भारतीय सेना, नौसेना या वायु सेना में कैडेट के रूप में चयनित किया जाता है।

NDA 2 Result 2024 का इंतजार लाखों युवाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जो देश की रक्षा सेवाओं में करियर बनाने का सपना देखते हैं। परीक्षा के बाद अब उम्मीदवारों को SSB इंटरव्यू की तैयारी पर ध्यान देना चाहिए। रिजल्ट आने पर अगर आप सफल होते हैं, तो यह आपके लिए एक महत्वपूर्ण मौका होगा, जिसे आपको पूरी मेहनत और तैयारी के साथ निभाना होगा।

यह भी देखें Asha Sahyogini Bharti 2024: आंगनवाड़ी में बिना परीक्षा की निकली भर्ती, ऐसे आवेदन करें

Asha Sahyogini Bharti 2024: आंगनवाड़ी में बिना परीक्षा की निकली भर्ती, ऐसे आवेदन करें

Leave a Comment